×

उत्तराखंड: चमोली में फटा बादल, मानसून से पहले आये जल प्रलय से दहशत में हैं लोग

उत्तराखंड के अल्मोड़ा में चौखुटिया के खीड़ा गांव में रविवार की शाम करीब चार बजे एकाएक तेज बारिश होने से बादल फट गया। जिसमें चार मकान सहित एक गौशाल बह गई। जिसमें एक व्यक्ति भी लापता है।

Vidushi Mishra
Published on: 3 Jun 2019 6:11 AM GMT
उत्तराखंड: चमोली में फटा बादल, मानसून से पहले आये जल प्रलय से दहशत में हैं लोग
X

उत्तराखंड: उत्तराखंड के अल्मोड़ा में चौखुटिया के खीड़ा गांव में रविवार की शाम करीब चार बजे एकाएक तेज बारिश होने से बादल फट गया। जिसमें चार मकान सहित एक गौशाल बह गई। जिसमें एक व्यक्ति भी लापता है। कई जानवरों भी गौशाला से जानवर के भी बहने की सूचना है। घटना के बाद पुलिस प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच गई है।

यह भी देखें... ओडिशा: कई इलाकों में आंधी-तूफान और बिजली गिरने से 8 की मौत, 5 घायल

रविवार को तेज बारिश के बाद खीड़ा गांव के पास के ही डुगड गाड गधेरा उफान पर आ गया। गधेरे का पानी एकाएक आवासीय भवनों की ओर बढ़ गया। कुछ ही देर चार मकान सहित एक गौशाला बह गई। गौशाला से बैल को खोलकर भगाने के लिए ग्रामीण राम सिंह (48)पुत्र डुगर सिंह गौशाल पर पहुंच गए। बताया जा रहा है वह बैल को बचाने के चक्कर में खुद की बह गए हैं।

इसके अलावा ग्रामीण बाला देवी पत्नी कुंवर सिंह, जयंती देवी पत्नी कुंदन सिंह, गोविंद पुत्र नारायण सिंह, जगत सिंह पुत्र खीम सिंह के मकान बहने से बेघर हो गए हैं। इन परिवारों के पास खाने के पीने के लिए भी कुछ नहीं बचा है। ग्रामीणों के जेवर सहित सारा सामान भी बह चुका हैं। बादल फटने से एक जोड़े बैल सहित अन्य जानवरों के भी बहने की सूचना मिली है।

बताया जा रहा है कि ग्रामीण नारायण सिंह की बेटी यहां शादी समारोह में आई थी। घर में जेवर रखकर वह कहीं गई हुई थी। बादल फटने से उनके जेवर भी बह चुके हैं।

ग्रामीणों के अनुसार डुगड़गाड़ गधेरा पहली बार इस तरह उफान पर आया है। गांव के ही पास में सड़क में मलबा आने से बंद हो गई है। सूचना के बाद पुलिस प्रशासन की टीम मौके पर पहुंच कर लापता व्यक्ति को खोज रही है। अब तक उसका कोई सुराग नहीं लग पाया है। क्षेत्र में बिजली, पानी व सड़क सुविधा भी पूरी तरह ठप हो गई है।

पास में ही आधे दर्जन घरों में भी दरारें आई हैं। इधर जिला आपदा अधिकारी राकेश जोशी ने बताया कि चौखुटिया के खीड़ा गांव में रविवार सायं लगभग साढ़े चार बजे बादल फटने से खीड़ा निवासी ग्रामीण लापता है। साथ ही तीन गौशाला तथा कुछ मवेशी बहे हैं।

यह भी देखें... क्या आप मोलू-चित्रग्राम को जानते हैं, जहां सेना ने 2 आतंकियों को उतारा मौत के घाट

उधर, चमोली जिले में भारी बारिश के बाद बादल फटने से एक शख्स की मौत हो गई। गैरसैण पुलिस थाने के थानाध्यक्ष (एसएचओ) रविंद्र सिंह नेगी ने बताया कि बदर सिंह चमोली जिले के लामबगड़ इलाके में जंगल में मवेशी चराने गया था। उसी समय बादल फट गया और वह उसकी चपेट में आ गया।

अधिकारी ने बताया कि सिंह की मौके पर ही मौत हो गई जबकि उसके पशु गायब है। उन्होंने कहा कि उसकी तलाश की जा रही है। नेगी ने कहा कि बादल फटने के बाद आई बाढ़ ने चमोली के तीन गांवों और अल्मोड़ा जिले के कुछ गांवों को जलमग्न कर दिया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story