×

Uttarkashi Tunnel Accidnet Update: रेस्क्यू ऑपरेशन का आज चौथा दिन, दो मजदूरों की बिगड़ी तबियत

Uttarkashi Tunnel Accidnet Update : उत्तरकाशी में निर्माणधीन टनल के धंसने के कारण अंदे फंसे 40 मजदूरों को बाहर निकालने की कवायद जारी है। रेस्क्यू ऑपरेशन का आज चौथा दिन है।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 Nov 2023 2:37 AM GMT
Uttarkashi Tunnel Accidnet Update (Photo : Social Media)
X

Uttarkashi Tunnel Accidnet Update (Photo : Social Media)

Uttarkashi Tunnel Accidnet Update. उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में निर्माणधीन टनल के धंसने के कारण अंदर फंसे मजदूरों को निकालने की कवायद जारी है। 40 मजदूरों को निकाले जाने के लिए चलाए जा रहे रेस्क्यू ऑपरेशन का आज यानी बुधवार 15 नवंबर को चौथा दिन है। रेस्क्यू टीम अब फंसे हुए श्रमिकों को बाहर निकालने में मदद के लिए सुरंग के अंदर 900 किमी पाइप लगाकर रास्ता बनाने की कोशिश कर रहे हैं। कुछ श्रमिकों के परिवार भी सुरंग स्थल पर पहुंचे हैं।

दरअसल, रविवार 12 नवंबर को सुबह चार बजे चारधाम परियोजना के तहत ब्रह्मकमल और यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर सिल्क्यारा और डंडलगांव के बीच बनाई जा रही एक निर्माणधीन टनल धंस गई थी, जिसके अंदर 40 मजदूर दबे हुए हैं। उन्हें बाहर निकालने की जद्दोजहद जारी है। फंसे हुए मजदूरों को बाहर निकालने के लिए नेशनल हाईवे एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHIDCL), एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, आईटीबीपी, बीआरओ और नेशनल हाईवे की 200 ज्यादा लोगों की टीम 24 घंटे काम कर रहे हैं।

दो मजदूरों की बिगड़ी तबियत

पिछले 74 घंटे से सुरंग के अंदर फंसे मजदूरों को पाइप के जरिए ऑक्सीन, पानी और खाना पहुंचाया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दो श्रमिकों की तबियत बिगड़ गई, जिसमें एक को उल्टी और चक्कर आया और एक ने सरदर्द की शिकायत की। जिसके बाद प्रशासन ने पाइप के जरिए उन तक दवा पहुंचाई। फिलहाल दोनों की हालत स्थिर है। एसडीआरएफ के सचिव रंजीत कुमार सिन्हा के मुताबिक, फंसे हुए लोगों के लिए लगभग पांच से छह दिनों तक जीवित रहने के लिए सुरंग में पर्याप्त ऑक्सीजन है।


आज शाम तक बाहर आने की उम्मीद

टनल के अंदे फंसे मजदूरों को बाहर निकालने के लिए युद्धस्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। उत्तरकाशी के जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने श्रमिकों के रेस्क्यू पर बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि अगर सब कुछ प्लान के अनुसार रहा तो फंसे हुए मजदूरों को 15 नवंबर यानी आज निकाल लिया जाएगा।

वहीं, बचाव कार्य में जुटी रेस्क्यू टीम को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मंगलवार को एकबार फिर टनल का मलबा गिरा, जिसकी चपेट में आने से दो मजदूर बाल-बाल बचे। हालांकि, मलबे से बचने के लिए भागते समय दोनों चोटिल हो गए। उन्हें सुरंग के नजदीक बनाए गए अस्थाई अस्पताल में प्राथमिक उपचार दिया गया।

सीएम धामी ने अधिकारियों संग की समीक्षा बैठक

उत्तरकाशी टनल हादसे में फंसे मजदूरों को बाहर निकाले जाने के लिए चलाए जा रहे रेस्क्यू ऑपरेशन पर सीएम पुष्कर सिंह धामी की नजर बनी हुई है। मंगलवार देर शाम को उन्होंने अधिकारियों संग उच्चस्तरीय बैठक की और बचाव कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। इसके साथ ही अधिकारियों को मौके पर तैनात जिला प्रशासन एवं केंद्रीय एजेंसियों से निरन्तर समन्वय बनाकर राहत सामग्री की किसी भी प्रकार की आवश्यकता पड़ने पर शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। सीएम धामी लगातार पीएम मोदी से भी इससे जुड़ी हर जानकारी साझा कर रहे हैं।


Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story