×

Uttarkashi Tunnel Rescue: श्रमिकों की सुरक्षित वापसी से पूरे देश में खुशी का माहौल, दिग्गज नेताओं ने जांबाजों को किया सलाम, अभियान की कामयाबी को सराहा

Uttarkashi Tunnel Rescue: लगभग 400 घंटे तक चल राहत अभियान में तमाम बाधाओं का सामना करना पड़ा मगर आखिरकार जिंदगी की जीत हुई और सभी श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 29 Nov 2023 4:20 AM GMT
Uttarkashi Tunnel Rescue
X

Uttarkashi Tunnel Rescue (photo: social media )

Uttarkashi Tunnel Rescue: उत्तरकाशी में सिलक्यारा की सुरंग में 17 दिनों से फंसे 41 मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकाले जाने की खबर से पूरे देश में खुशी की लहर दौड़ गई। मजदूरों की जिंदगी बचाने की जंग को कामयाब बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने पूरी ताकत झोंक रखी थी। मजदूरों की सकुशल वापसी के लिए पूरे देश में प्रार्थनाएं की जा रही थीं। लगभग 400 घंटे तक चल राहत अभियान में तमाम बाधाओं का सामना करना पड़ा मगर आखिरकार जिंदगी की जीत हुई और सभी श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।

मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने के अभियान में मिली कामयाबी पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू,उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत पक्ष-विपक्ष के सभी नेताओं ने खुशी जताई है। उन्होंने श्रमिकों के साहस और धैर्य की सराहना करते हुए अभियान में जुड़े लोगों के जज्बे को भी सलाम किया है।

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने दी बधाई

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सुरंग में फंसे मजदूरों को बचाने में मिली कामयाबी पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि पिछले 17 दिनों से तमाम बाधाओं के बीच चलाए गए बचाव अभियान में श्रमिकों की हिम्मत मानवीय सहनशक्ति का प्रमाण है। पूरा राष्ट्र उनके धैर्य को सलाम करता है। उन्होंने बचाव अभियान में मदद देने वाली टीमों को भी बधाई दी।



उपराष्ट्रपति जगदीश धनखड़ ने बचाव अभियान को कामयाबी तक पहुंचाने के लिए बचाव व राहत कार्यों में जुटी टीमों और विशेषज्ञों को बधाई दी। उन्होंने सभी श्रमिकों के स्वस्थ और सुखी जीवन की कामना भी की।



पीएम मोदी ने किया जज्बे को सलाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सुरंग हादसे में श्रमिक भाइयों के बचाव अभियान की सफलता सचमुच भावुक कर देने वाली है। सुरंग में फंसे हुए श्रमिकों से मैं कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य प्रेरित करने वाला है। प्रधानमंत्री ने श्रमिकों के उत्तम स्वास्थ्य की कामना करने के साथ ही अभियान से जुड़े लोगों के जज्बे को भी सलाम किया। पीएम मोदी ने कहा कि श्रमिकों को बचाने का यह अभियान मानवता और टीमवर्क का अद्भुत उदाहरण है।



गृह मंत्री और रक्षा मंत्री ने भी की अभियान की सराहना

गृह मंत्री अमित शाह ने भी श्रमिकों को बचाने के अभियान के सराहना करते हुए कहा कि पूरा देश इन श्रमिकों को सलाम करता है जो इतने लंबे समय तक चुनौती पूर्ण हालत में सुरंग में फंसे रहे। उन्होंने श्रमिकों की जिंदगी बचाने में जुटी एजेसियो के प्रति भी आभार जताया।



रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सुरंग में फंसे श्रमिकों को बाहर निकलने में कामयाबी से पूरे देश ने राहत की सांस ली है। श्रमिक भाइयों के स्वजनों के लिए यह काफी आनंद का पाल है। उन्होंने प्रधानमंत्री और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री की भूमिका और उनकी संवेदनशीलता की भी सराहना की।



सीएम योगी ने कामयाबी पर किया अभिनंदन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और सीएम पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में संचालित बचाव अभियान की सफलता के लिए उत्तराखंड सरकार का अभिनंदन है। उन्होंने श्रमिकों की जान बचाने में योगदान देने वाले हर किसी को धन्यवाद देते हुए कहा कि सम्मिलित प्रयास से इस अभियान को कामयाबी मिली है।



खड़गे और राहुल ने भी जताई खुशी

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी बचाव अभियान की कामयाबी पर खुशी जताई है। उन्होंने सरकार से श्रमिकों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ और उचित मुआवजा देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इस हादसे से हमें सबक मिला है। अब सभी निर्माणाधीन योजनाओं का सुरक्षा ऑडिट कराया जाए ताकि दोबारा ऐसी स्थिति पैदा न हो सके।



जांबाजों को सलाम करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा सुरंग में फंसे श्रमिक भाइयों की सुरक्षित वापसी बहुत ही खुशी का समाचार है। उन्हें और उनके परिवारों को मेरी दिली बधाई। कांग्रेस नेता ने कहा कि भारत का निर्माण करने वाले हमारे मजदूर भाइयों की सुरक्षा सर्वोपरि है।



उन्होंने इस मुश्किल अभियान को कामयाब बनाने वाले सभी जांबाजों को सलाम भी किया। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी मजदूरों की धैर्य की सराहना करते हुए बचाव अभियान की कामयाबी पर खुशी जताई।

अभियान में मिला पीएम मोदी का सहयोग और मार्गदर्शन

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि बचाव अभियान के दौरान निरंतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मार्गदर्शन और सहयोग मिला। मुख्यमंत्री ने कहा कि सुरंग में फंसे किसी भी श्रमिक की हालत गंभीर नहीं है मगर घर भेजे जाने से पहले सभी को चिकित्सा निगरानी में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि सबसे खुशी की बात यह है कि सभी श्रमिक पूरी तरह स्वस्थ हैं और सभी अपने आप रेंगते हुए बाहर निकले।

केजरीवाल ने कहा-देश की एकता की जीत

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मजदूरों को सुरक्षित बचाने के अभियान की कामयाबी को देश की एकता की जीत बताया। केजरीवाल ने एक्स पर लिखा कि एनडीआरएफ, सेना और अन्य एजेंसियों के प्रयास रंग लाए। मैं आपरेशन में शामिल लोगों के प्रयासों और कड़ी मेहनत को सलाम करता हूं जिन्होंने इसे सफल बनाने के लिए दिन-रात मेहनत की।



दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने भी सभी बहादुर मजदूरों को सलाम किया है। उन्होंने कहा कि मजदूरों का सकुशल बाहर निकलना उनकी दृढ़ इच्छा शक्ति, जिजीविषा और अतुलनीय हिम्मत का परिचायक है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story