×

अपने देश भारत लौटीं उज्मा ने पाकिस्तान को बताया 'मौत का कुआं', जाना आसान, लौटना कठिन

पाकिस्तान से गुरुवार (25 मई) को स्वदेश (भारत) लाई गईं उज्मा अहमद ने पाकिस्तान को 'मौत का कुआं' करार दिया है। उज्मा का दावा है कि पाकिस्तान के बुनेर के रहने वाले ताहिर अली से निकाह के लिए उसे मजबूर किया गया। उसके सिर पर बंदूक रखकर उसे जान से मारने की धमकी दी गई और प्रताड़ित, अपमानित किया गया।

tiwarishalini
Published on: 25 May 2017 2:12 PM GMT
अपने देश भारत लौटीं उज्मा ने पाकिस्तान को बताया मौत का कुआं, जाना आसान, लौटना कठिन
X
अपने देश भारत लौटीं उज्मा ने पाकिस्तान को बताया 'मौत का कुआं'

अपने देश भारत लौटीं उज्मा ने पाकिस्तान को बताया 'मौत का कुआं'

नई दिल्ली: पाकिस्तान से गुरुवार (25 मई) को स्वदेश (भारत) लाई गईं उज्मा अहमद ने पाकिस्तान को 'मौत का कुआं' करार दिया है। उज्मा का दावा है कि पाकिस्तान के बुनेर के रहने वाले ताहिर अली से निकाह के लिए उसे मजबूर किया गया। उसके सिर पर बंदूक रखकर उसे जान से मारने की धमकी दी गई और प्रताड़ित, अपमानित किया गया।

एक दिन पहले ही उज्मा को इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने स्वदेश लौटने की इजाजत दी। उज्मा ने गुरुवार को वाघा सीमा के जरिए भारत में प्रवेश किया और कहा, "मैं अनाथ थी। मुझे गोद लिया गया था और मेरा कोई नहीं था।"

यह भी पढ़ें ... पाकिस्तानी में ‘जबरन निकाह’ को मजबूर भारतीय महिला लौटेगी अपने देश ‘भारत’

मीडिया को पाकिस्तान में बिताए अपने कठिन दिनों के बारे में बताते हुए वह कई बार रो पड़ीं। उन्होंने कहा, "वहां (पाकिस्तान) जाना तो आसान है, लेकिन वापस लौटना बेहद कठिन।" उज्मा ने बुनेर के परिवार के बारे में बताया, "वे मुझे बेच सकते थे या किसी खतरनाक काम में इस्तेमाल कर सकते थे।"

उज्मा ने कहा कि वह धोखे से निकाह कर बुनेर ले जाई गई एकमात्र महिला नहीं हैं। उज्मा ने कहा, "बुनेर में ऐसी ढेरों लड़कियां हैं। बुनेर के अधिकांश पुरुष मलेशिया में रहते हैं और वे मलेशिया से लड़कियां फंसाते हैं। यह बहुत ही खतरनाक इलाका है।

आप वहां रोज गोलियां चलने की आवाज सुन सकते हैं। वहां हर पुरुष की दो पत्नियां हैं। मैं नहीं चाहती कि हर किसी के साथ ऐसा हो।" उज्मा ने कहा, "मैंने पाकिस्तान जाने वाली ऐसी महिलाओं को भी रोते देखा है, जिनकी शादी परिवार वाले कराते हैं।"



उज्मा ने अपनी स्वदेश वापसी के लिए भारत सरकार और खासकर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का आभार व्यक्त किया। उज्मा ने कहा कि सुषमा ने उन्हें अहसास दिलाया कि 'एक भारतीय नागरिक होने के नाते मेरी जिंदगी का भी कोई मूल्य है'।

इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग में गुजारे अपने दिनों को याद करते हुए उज्मा ने कहा, "मुझे भारत का नागरिक होने पर गर्व है। सुषमा मैडम मुझे हर दिन फोन कर बताती थीं कि वे मेरे लिए लड़ रही हैं। वह कहती रहती थीं कि 'तुम हमारी बेटी हो, तुम भारत की बेटी हो'।"

उज्मा इस्लामाबाद से भारतीय उप-उच्चायुक्त जे. पी. सिंह के साथ लाहौर पहुंचीं। उज्मा ने पाकिस्तान में 25 दिन गुजारे। वाघा सीमा के पास पाकिस्तानी सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें सीमा पार कराई।

यह भी पढ़ें ... मिट्टी को नमन कर PAK से वापस लौटी देश की बेटी उज्मा, सुषमा स्वराज ने किया स्वागत

भारतीय सीमा में घुसते ही उज्मा ने झुककर भारतीय धरती को नमन किया और चूमा। इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने बुधवार को आदेश सुनाया कि उज्मा अपने देश वापस जा सकती हैं और उसकी अनुपस्थिति में ही इस मामले पर सुनवाई जारी रहेगी।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story