Vande Bharat Express Train: PM मोदी दे रहे बड़ी खुशखबरी, एक साथ लॉन्च हो रही 5 वंदे भारत ट्रेनें, जानें पूरी डिटेल्स

Vande Bharat Express Train List: देश में पहली बार ऐसा होगा जब भारतीय रेलवे की ओर से एक साथ 5 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत की जाएगी। यह सभी ट्रेनें अलग-अलग रूटों पर चलाई जाएंगी।

Shreya Sharma
Published on: 26 Jun 2023 10:16 AM GMT (Updated on: 27 Jun 2023 3:21 AM GMT)
Vande Bharat Express Train: PM मोदी दे रहे बड़ी खुशखबरी, एक साथ लॉन्च हो रही 5 वंदे भारत ट्रेनें, जानें पूरी डिटेल्स
X
Vande Bharat Express Train List Launched-Date (Photo Courtesy- Social Media)

Vande Bharat Express Train List: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा देश को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train Name) की सौगात देने का सिलसिला जारी है। अब तक पीएम मोदी देश को कुल 18 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का तोहफा दे चुके हैं। इसी क्रम में सरकार 5 और वंदे भारत ट्रेन लॉन्च करने की योजना बना रही है। इन पांच ट्रेनों के जुड़ने के बाद भारत में वंदे भारत ट्रेनों की कुल संख्या बढ़कर 23 हो जाएगी। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी मंगलवार यानी 27 जून को इन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

बता दें देश में पहली बार ऐसा होगा जब भारतीय रेलवे की ओर से एक साथ 5 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत की जाएगी। यह सभी ट्रेनें अलग-अलग रूटों पर चलाई जाएंगी। इन 5 ट्रेनों में से बिहार को भी पहली बार एक वंदे भारत की सौगात मिलने वाली है। प्रधानमंत्री 27 जून को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुबह 10:30 बजे ट्रेनों को रवाना करेंगे। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

वंदे भारत ट्रेनों की डिटेल्स (Vande Bharat Express Train List)

आइए जानते हैं देश में शुरू होने वाली इन पांचों वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की टाइमिंग, रूट और सुविधाओं के बारे में।

इंदौर-भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस (Indore to Bhopal Vande Bharat Express Train Details)

सबसे पहले बात करते हैं इंदौर से भोपाल जाने वाली इंदौर-भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की। इस गाड़ी का नंबर 20911/20912 है, जो कि सुबह इंदौर जंक्शन से 6:30 बजे रवाना होगी और 9:35 बजे भोपाल पहुंचेगी। जबकि वापसी के समय यह ट्रेन भोपाल से शाम के 7:25 बजे चलेगी और रात 10:30 बजे इंदौर पहुंचेगी। इस ट्रेन का स्टॉपेज उज्जैन स्टेशन रहेगा। इस ट्रेन की सुविधा रविवार को नहीं मिलेगी। क्योंकि इस दिन ट्रेन के मैंटिनेंस का काम होगा।

जबलपुर-रानी कमलापति वंदे भारत (Jabalpur Rani Kamlapati Vande Bharat Express Train Details)

मंगलवार को जबलपुर-रानी कमलापति वंदे भारत एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 20174/20173) की भी शुरुआत होगी। यह ट्रेन जबलपुर से सुबह 6:00 बजे चलेगी और नरसिंगपुर, पिपरिया, नर्मदापुरम होते हुए सुबह 10:35 बजे रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन आरकेएमपी से शाम 7 बजे चलकर 11.35 पर जबलपुर पहुंचेगी। यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर हफ्ते में छह दिन चलेगी।

पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस (Patna Ranchi Vande Bharat Express Train Details)

बिहार को भी पहली बार सरकार की तरफ से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात दी जाएगी। बिहार को सेमी हाई स्पीड ट्रेन का तोहफा 27 जून को मिलेगा। गाड़ी संख्या 22349/22350 सुबह 7 बजे पटना स्टेशन से रवाना होगी और दोपहर 1 बजे रांची पहुंचेगी। जबकि वापसी में वहीं ट्रेन रांची से शाम 4:15 पर चलकर रात 10:05 बजे पटना पहुंच जाएगी। इस ट्रेन की भी सुविधा मंगवार को नहीं मिलेगी।

बेंगलुरु-धारवाड़ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Bangalore to Dharwad Vande Bharat Express Train Details)

इसके अलावा गाड़ी संख्या 20661/20662 बेंगलुरु सिटी-धारवाड़ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भी कल लॉन्च होगी। यह ट्रेन बेंगलुरु से सुबह 5:45 बजे चलकर 12:10 बजे धारवाड़ पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन दोपहर 1:15 बजे धारवाड़ से रवाना की जाएगी और बेंगलुरु सिटी शाम 7 बजकर 45 मिनट पर पहुंचेगी। यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी। मंगलवार को इस ट्रेन की सुविधा नहीं मिलेगी।

सीएसएमटी-मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (SIMCITY Madgaon Vande Bharat Express Train Details)

इन पांच ट्रेनों में गाड़ी संख्या 22229/22230 सीएसएमटी-मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस भी शामिल होगी। यह ट्रेन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) से सुबह 5:25 पर गोवा के मडगांव के लिए रवाना होगी। जबकि दोपहर एक बजकर 10 मिनट पर पहुंचेगी। वहीं वापसी में दोपहर 2:40 पर मडगांव से चलेगी और रात 10:25 पर सीएसएमटी पहुंचेगी। यह ट्रेन शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी। हालांकि मॉनसून में इस ट्रेन के समय में बदलाव किया जाएगा। मानसून में यह ट्रेन केवल सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेगी।

Shreya Sharma

Shreya Sharma

Next Story