सीएम योगी ने बाबा विश्वनाथ और पशुपतिनाथ के बीच मिटा दीं दूरियां

Rishi
Published on: 29 Jun 2018 3:37 PM GMT
सीएम योगी ने बाबा विश्वनाथ और पशुपतिनाथ के बीच मिटा दीं दूरियां
X

वाराणसी : धर्म और संस्कृति की नगरी काशी और नेपाल की राजधानी काठमांडू के बीच की दूरियां अब सिमट गई हैं। तीन साल बाद एक बार फिर से दोनों शहरों को जोड़ने वाली हवाई सेवा शुरु हो गई है। शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने विमान सेवा का उद्धाटन किया। सीधी हवाई सेवा होने की वजह से बाबा भोलेनाथ और पशुपतिनाथ के दर्शन करने वाले भक्तों को काफी सहूलियत मिलेगी। फिलहाल ये सेवा हफ्ते में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को आम लोगों को मिलेगी। अगर सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले तीन सालों में इसे नियमित कर दिया जाएगा।

ये भी देखें :UGC से ज्‍यादा पॉवरफुल है HECI, हर नाकाम संस्‍थान की होगी Monitoring

योगी ने यात्रियों को दी बधाई

इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि काठमांडू जाने वाले यात्रियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हवाई सेवा शुरु होने से भारत और नेपाल के बीच संबंधों को और मजबूती मिलेगी। इससे दोनों देशों के सांस्कृति का आदान-प्रदान होगा। उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले ही देश के पीएम नरेंद्र मोदी जनकपुर यात्रा पर गए थे। भारत और नेपाल दो देश जरुर हैं लेकिन दोनों की आत्मा एक है। यूपी सरकार की कोशिश है कि सीधी विमान सेवा से पर्यटन को बढ़ावा दिया जाए।

तीन साल बाद शुरु होगी सेवा

इससे पहले वर्ष 2015 में नेपाल में आए भूकंप के बाद विमान सेवा बंद हो गई थी। इसे फिर से चालू किए जाने के क्रम में बुद्धा एयरलाइंस का 47 सीटर विमान सप्‍ताह में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को वाराणसी और काठमांडू से उड़ान भरेगा। यात्रियों की संख्‍या बढ़ने पर 72 सीटर विमान सेवा सस्‍ती दर पर उपलब्‍ध होगी। एयरलाइंस ने ‘तीन नाथ-तीन धाम’ यात्रा के तहत पशुपतिनाथ दर्शन के साथ काठमांडू के प्रमुख पर्यटक स्‍थलों की सैर कराने का पैकेज भी जारी किया है। वाराणसी से उड़ान भरने वाला विमान रात 7.10 बजे काठमांडू में लैंड करेगा। बाकी दिनों के लिए जारी टाइम टेबल के मुताबिक काठमांडू से विमान शाम 5.50 बजे वाराणसी पहुंचेगा और इसके बाद 6.20 पर वापस काठमांडू के लिए उड़ान भरेगा।

ये भी देखें : मैरी कॉम ने एशियाई खेलों से नाम वापस लिया, वजह खास है

योगी ने अफसरों के कसे पेंच

अपने ढाई घंटे के संक्षिप्त दौरे पर वाराणसी पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने सर्किट हाउस में जिले के आला अफसरों के साथ एक समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने वाराणसी में चल रहे विकास कार्यों को अभियान चलाकर पूर्ण करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने सफाई पर विशेष ध्यान देने की बात कही। सूत्रों के मुताबिक 15 जुलाई को पीएम नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ सकते हैं। इस दौरान पीएम कई योजनाओं का शुभारंभ और लोकार्पण करेंगे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story