TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Petrol-Diesel Prices: शिंदे सरकार ने महाराष्ट्र में वैट घटाया, पेट्रोल-डीजल के दरों में हुई भारी कटौती, जानें क्या है नई दरें

Petrol-Diesel Prices: महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने राज्यवासियों को बड़ी राहत दी। ईंधन की बढ़ी कीमतों से त्रस्त जनता को राहत पहुंचाने के लिए राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 July 2022 9:57 AM GMT
fuel prices cut in maharashtra petrol by rs 5 and diesel by rs 3 business news
X

Sri Lanka Economic Crisis

Petrol-Diesel Prices in Maharashtra : महाराष्ट्र (Maharashtra) की नवनिर्वाचित एकनाथ शिंदे सरकार ने राज्यवासियों को बड़ी राहत दी है। ईंधन की बढ़ी कीमतों से त्रस्त महाराष्ट्र की जनता को राहत पहुंचाने के लिए राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price Cut) में कटौती की है। राज्य की एकनाथ शिंदे सरकार (Eknath Shinde Government) ने 14 जुलाई 2022 को कैबिनेट की बैठक (Shinde Sarkar Cabinet Meeting) में पेट्रोल 5 रुपए और डीजल 3 रुपए सस्ता करने का निर्णय लिया है।

सरकार ने ये राहत वैट (Vat) में कटौती के जरिए दी है। अभी मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपए और डीजल 97.28 रुपए लीटर की दर से बिक रहा है। इस कटौती के बाद पेट्रोल 106.35 रूपए और डीजल 94.28 रुपए लीटर मिलेगा।

उद्धव और केंद्र सरकार में हो चुकी है नोंक-झोंक

इससे पहले महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने मई महीने में पेट्रोल पर लगने वाले वैट में 2.08 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर लगने वाले शुल्क में 1.44 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी। तब राज्य में उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के नेतृत्व वाली महाविकास अघाड़ी सरकार (MVA) थी। बता दें कि, उस दौरान केंद्र और राज्य सरकार के बीच पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने को लेकर अक्सर सियासी नोंकझोंक हुआ करती थी।

वैट से कमाई के मामले में महाराष्ट्र सबसे आगे

देश के औद्योगिक उत्पादन (Industrial Production) में बड़ी हिस्सेदारी रखने वाला महाराष्ट्र वैट से कमाई के मामले में भी सबसे आगे है। एक आंकड़े के मुताबिक, 2021-22 में वैट के जरिए राज्य सरकार को 34,002 करोड़ रुपए की कमाई हुई थी। इसके बाद उत्तर प्रदेश का स्थान है। यूपी ने इसी अवधि में 26,333 करोड़ रुपए की कमाई वैट से की है।

तेलंगाना में वैट सबसे अधिक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वैट वसूलने के मामले में तेलंगाना (Telangana) ने सबको पीछे छोड़ दिया है। यहां पेट्रोल पर 35.20 प्रतिशत और डीजल पर 27 प्रतिशत शुल्क वसूला जा रहा है। इसके बाद नंबर आता है राजस्थान का, जहां पेट्रोल पर 31.02% और डीजल पर 19.30% वैट वसूला जा रहा है। देश में लक्षद्वीप एक ऐसा राज्य है जहां पेट्रोल-डीजल पर कोई वैट नहीं वसूला जाता है। बता दें कि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी आई है। ऐसे में भारत में भी उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में पेट्रोल-डीजल के दाम में थोड़ी कटौती हो सकती है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story