×

Vegetarian Crocodile Died: केरल के 'शाकाहारी' मगरमच्छ का निधन, दिन में दो बार खाता था मंदिर का प्रसादम

Vegetarian Crocodile Died: मंदिर के पुजारियों के अनुसार, 'दिव्य' मगरमच्छ ने अपना अधिकांश समय गुफा के अंदर बिताया और दोपहर में बाहर आ गया।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Oct 2022 9:01 AM GMT
Vegetarian Crocodile Died in Kerala Temple
X

Vegetarian Crocodile Died in Kerala Temple (Image: Social media)

Vegetarian Crocodile Died: केरल के कासरगोड में श्री आनंदपद्मनाभ स्वामी मंदिर में प्रसिद्ध 'शाकाहारी' मगरमच्छ बबिया का रविवार को 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया। मंदिर के अधिकारियों के अनुसार, यह केवल दिन में दो बार परोसा जाने वाला मंदिर का प्रसाद खाता था। बबिया, मंदिर में आने वाले विश्वासियों के मुख्य आकर्षणों में से एक था।

मंदिर के पुजारियों के अनुसार, 'दिव्य' मगरमच्छ ने अपना अधिकांश समय गुफा के अंदर बिताया और दोपहर में बाहर आ गया। स्थानीय मान्यताओं के अनुसार जिस गुफा में भगवान विलीन हो गए थे, उस गुफा की रक्षा मगरमच्छ ने की थी। मंदिर के अधिकारियों के अनुसार, मगरमच्छ मंदिर में दिन में दो बार दिए जाने वाले प्रसाद पर ही जीवित रहता था।

मंदिर परिसर के अंदर बबिया की तस्वीरें व्यापक रूप से प्रसारित हुईं। कोई नहीं जानता था कि बबिया तालाब में कैसे आया और सालों तक मंदिर के भक्त यही सोचते रहे कि बबिया स्वयं भगवान पद्मनाभन का दूत है।

यह ज्ञात नहीं है कि यह मगरमच्छ कभी भी हिंसक हुआ हो या भक्तों पर हमला किया हो। दो साल पहले, मगरमच्छ ने मंदिर के गर्भगृह की सीढ़ियों पर अपना रास्ता बनाया।

मंदिर के पास कोई रिकॉर्ड नहीं है जो यह दर्शाता है कि जब आसपास कोई नदी या अन्य जल निकाय नहीं है तो विशाल सरीसृप अपने तालाब तक कैसे पहुंचा। मंदिर के बारे में कहा जाता है कि 1945 में एक ब्रिटिश सैनिक ने दरगाह पर एक मगरमच्छ को गोली मार दी थी और कुछ ही दिनों में एक और मगरमच्छ सामने आया, जिसका नाम बाद में बबिया रखा गया।

ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम में प्रसिद्ध श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के देवता पद्मनाभ (विष्णु) का मूल आसन या मूलस्थानम है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story