×

वेंकैया 11को लेंगे शपथ, लेकिन RS सभापति के तौर पर शीतकालीन सत्र में ही विराजेंगे

Rishi
Published on: 2 Aug 2017 3:06 PM GMT
वेंकैया 11को लेंगे शपथ, लेकिन RS सभापति के तौर पर शीतकालीन सत्र में ही विराजेंगे
X

नई दिल्ली। उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए वेंकैया नायडू का चुना जाना अब मात्र औपचारिकता भर रह गई है, क्योंकि संसद के दोनों सदनों में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के पास प्रयाप्त बहुमत है।

राज्यसभा में एनडीए भले ही कुछ मतों से पीछे रहेगा लेकिन लोकसभा में एनडीए व बाकी क्षेत्रीय पार्टियों का पूरा समर्थन वेंकैया के पक्ष में साफ तौर पर दिख रहा है। हालांकि विपक्षी पार्टियों के साझा उम्मीदवार गोपाल कृष्णगांधी अपनी स्वच्छ छवि के कारण अच्छे वोट हासिल करेंगे, लेकिन संसद का शक्ति संतुलन एनडीए के पक्ष में होने की वजह से वेंकैया नायडू उन पर भारी पड़ते दिख रहे हैं।

ये भी देखें:बसपा ने दिया वसूली का टारगेट, इंकार पर इंद्रजीत सरोज से माया ने किया नमस्ते

संसद का मौजूदा सत्र 11 अगस्त को समाप्त हो रहा है, ऐसी दशा में राज्यसभा के सभापति के तौर पर वे संसद के अगले सत्र शीतकालीन सत्र में ही सदन में नमूदार हो सकेंगे। उप राष्ट्रपति पद के लिए संसद के दोनों सदनों के सदस्य ही मतदाता होते हैं। दोनों ही सदनों के सदस्य संसद भवन में अलग- अलग पोलिंग बूथों पर अपने मताधिकार कर प्रयोग करेंगे।

मतदान 5 अगस्त को होगा तथा उसी दिन करीब 8 बजे तक चुनाव परिणाम घोषित होने की संभावना है। मौजूदा उप राष्ट्रपति का कार्यकाल 10 तारीख को समाप्त हो रहा है। इस दिन शाम को संसद भवन के बालयोगी सभागार में एक भव्य समारोह में उन्हें परंपरागत भाव से विदाई दी जाएगी।

ये भी देखें:पहले दरोगा जी ने बिना वजह सांसद के बेटे को पीटा, फिर दी जान से मरने की धमकी

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनके मंत्रिमंडल के सदस्य व विपक्ष के नेता व दोनों सदनों के सांसद शिरकत करेंगे। 11 अगस्त को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नव निर्वाचित उप राष्ट्रपति को शपथ दिलाएंगे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story