×

G-20: ओबामा के पहुंचने से पहले अमेरिका-चीन के अफसरों के बीच तू-तू मैं-मैं

By
Published on: 4 Sep 2016 12:46 AM GMT
G-20: ओबामा के पहुंचने से पहले अमेरिका-चीन के अफसरों के बीच तू-तू मैं-मैं
X

हांगझोऊः अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के यहां जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचने से पहले अमेरिका और चीन के अफसरों के बीच जमकर तू-तू, मैं-मैं हुई। हालत यहां तक पहुंच गई कि अमेरिकी मीडियाकर्मियों ने बैरीकेड लांघा तो एक अफसर ने अमेरिकी अफसर से चीखकर कहा कि ये हमारा देश और हमारा एयरपोर्ट है। यहां तक कि चीन के ही एक दूसरे अफसर ने अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) सूसन राइस को भी रोक दिया।

ऐसे हुई पहली घटना

खबरों के मुताबिक ओबामा के हांगझोऊ पहुंचने से पहले चीन ने एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी कर दी थी। ओबामा के विमान की लैंडिंग के बाद के लिए सीढ़ियां लग चुकी थीं और चीन के सिक्युरिटी अफसरों ने नीली रस्सी से बैरीकेडिंग कर दी थी। ओबामा से पहले अमेरिकी मीडिया के लोग पहुंचे थे और उनमें से कुछ ने बैरीकेडिंग पार की तो एक चीनी अफसर जोर से चीखा। इस पर अमेरिकी महिला अफसर ने कहा कि हमारे राष्ट्रपति आने वाले हैं। इस पर चीन के उस अफसर ने चीखकर कहा कि ये हमारा देश है, ये हमारा एयरपोर्ट है।

दूसरी घटना ऐसे हुई

ओबामा का विमान जब लैंड कर गया तो अमेरिका की एनएसए सूसन राइस उनके पास जाने के लिए नीली रस्सी के नीचे से निकलने लगीं। इस पर चीन के एक अफसर ने आगे बढ़कर उनका रास्ता रोक दिया और गुस्से से चीखने लगा। सूसन ने भी उस अफसर से तेज आवाज में बात की। उस वक्त ओबामा चीन के अफसरों और अन्य डिप्लोमैट्स से हाथ मिला रहे थे। हालात देख अमेरिकी सीक्रेट सर्विस एजेंटों को दखल देना पड़ा। सूसन ने कहा कि चीन के अफसरों ने जो किया, उसकी उम्मीद उन्हें नहीं थी।

दोनों देशों के बीच तल्खी है बढ़ी

बता दें कि दक्षिणी चीन सागर पर पंचाट का फैसला आने के बाद चीन और अमेरिका के बीच तल्खी बढ़ी है। चीन पूरे दक्षिणी चीन सागर को अपना बताता है। पंचाट ने उसके इस रुख के खिलाफ फैसला सुनाया है और अमेरिका ने चीन पर दबाव डाल रखा है कि वह इस मसले पर पंचाट के आदेश को माने। माना जा रहा है कि अमेरिकियों से जो व्यवहार किया गया, वह चीन की नाराजगी की वजह से हुआ।

Next Story