×

ब​हुत सस्ता पेट्रोल: इस देश में सिर्फ 4 पैसे तो यहां है 165 रुपए प्रति लीटर, देखें ये रिपोर्ट

बता दें कि पेट्रोल की कीमत उस देश के रूपये के कीमत पर भी आधारित होती है। मशहूर वेबसाइट ग्लोबल पेट्रोल प्राइज के मुताबिक सबसे ज्यादा कीमत पर पेट्रोल बेचने वाले टॉप 5 मुल्कों में पहले स्थान पर हांगकांग है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 165 रुपए है।

Shivakant Shukla
Published on: 10 Jan 2020 5:46 AM GMT
ब​हुत सस्ता पेट्रोल: इस देश में सिर्फ 4 पैसे तो यहां है 165 रुपए प्रति लीटर, देखें ये रिपोर्ट
X

नई दिल्ली: दुनिया में कच्चे तेल को लेकर बवाल मचा रहता है। इसी को लेकर ईरान और अमेरिका के बीच तनाव भी चल र​हा है। इसका सीधा असर भारत समेत कई देशों में देखा जा सकता है। कच्चे तेल के दामों में लगातार इजाफा हो रहा है। तो आइए इस मौके पर हम आपको बताते हैं उन देशों के बारे में जहां पेट्रोल की कीमत सबसे ज्यादा और सबसे कम है।

यहां मिलता है सबसे महंगा पेट्रोल

बता दें कि पेट्रोल की कीमत उस देश के रूपये के कीमत पर भी आधारित होती है। मशहूर वेबसाइट ग्लोबल पेट्रोल प्राइज के मुताबिक सबसे ज्यादा कीमत पर पेट्रोल बेचने वाले टॉप 5 मुल्कों में पहले स्थान पर हांगकांग है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 165 रुपए है।

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर मौजूद देश का नाम नॉर्वे है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 140 रुपए लीटर है।

ये भी पढ़ें—अब ईरान पर हमला नहीं कर पायेगा अमेरिका, ट्रंप की ‘जंग की प्लानिंग’ हुई फेल

सबसे ज्यादा दाम में पेट्रोल बेचने वाले टॉप 5 मुल्कों में तीसरे स्थान पर आइसलैंड मौजूद है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 139 रुपए प्रति लीटर है।

इस लिस्ट में चौथे स्थान पर मोनाको काबिज है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 137 रुपए प्रति लीटर है।

टॉप 5 मुल्कों में पांचवें स्थान पर सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 133 रुपए प्रति लीटर है।

यहां मिलता है सबसे सस्ता पेट्रोल

इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर वेनेजुएला आता है। यहां पेट्रोल की कीमत आपकी सोच से भी कम है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 0.04 पैसे है।

सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने के मामले में दूसरे नंबर पर क्यूबा का नाम है। वहां 02 सितंबर तक एक लीटर पेट्रोल का दाम 6.50 रुपए रहा। जो भारत से 68 रुपए से ज्यादा सस्ता है।

ये भी पढ़ें—Article 370: जम्मू-कश्मीर में पाबंदियों पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला आज

तीसरे नंबर पर सूडान का नाम आता है। सूडान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत महज 9.87 रुपए है। जो भारत की तुलना में 64.99 रुपए प्रति लीटर सस्ता है।

चौथे नंबर पर कुवैत का नाम आता है। यहां एक लीटर पेट्रोल 24.91 रुपए लीटर है। जो भारत की तुलना में 49.95 रुपए प्रति लीटर सस्ता है।

सबसे सस्ता पेट्रोल बेचने वाले देशों में अल्जीरिया का नाम पांचवें स्थान पर आता है। यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 25.12 रुपए है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story