×

Rajya Sabha Oath: सोनिया गांधी और अश्विनी वैष्णव ने ली राज्यसभा सांसद की शपथ, इतने सदस्यों का कार्यकाल खत्म

Rajya Sabha MP: सदन के नेता पीयूष गोयल और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की मौजूदगी में सोनिया गांधी ने राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ ली। आज कुल 14 सदस्यों ने शपथ ली।

Viren Singh
Published on: 4 April 2024 9:10 AM GMT (Updated on: 4 April 2024 9:39 AM GMT)
Rajya Sabha Oath
X

Rajya Sabha Oath (सोशिल मीडिया) 

Rajya Sabha Oath: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने गुरुवार को राज्यसभा के लिए नवनिर्वाचित 14 सांसद को शपथ दिलाई। गुरुवार को शपथ लेने वाले सांसदों में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी शामिल रहीं। सोनिया गांधी पहली बार राजस्थान से राज्यसभा पहुंची। पहले इस सीट से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह राज्यसभा सांसद थे, उनका कार्यकाल 03 अप्रैल, 2024 तक था। इससे पहले सोनिया गांधी लोकसभा से सांसद बनती आई थीं, लेकिन इस उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ने से मना कर दिया और राज्यसभा से संसद भवन पहुंची। वह यूपी की रायबेरली सीट से सांसद रहीं। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा सांसद सोनिया गांधी को बधाई दी।

शपथ के समय प्रियंका गांधी रहीं मौजूद

सदन के नेता पीयूष गोयल और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की मौजूदगी में सोनिया गांधी ने राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ ली। उनकी बेटी प्रियंका गांधी वाद्रा, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश और महासचिव पी सी मोदी भी मौजूद थे।

राज्यसभा में नई पारी के लिए बधाई

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा में 25 साल पूरे करने के बाद उच्च सदन में नई शुरुआत के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष श्रीमती को मेरी शुभकामनाएं। सोनिया गांधी ने आज राज्यसभा में शपथ लेकर अपनी नई पारी की शुरुआत की। प्रतिकूल परिस्थितियों और उथल-पुथल के मद्देनजर उनका साहसी लचीलापन और गरिमामय अनुग्रह हमारी संसदीय रणनीति का मार्गदर्शन करता रहेगा।

साथी कर रहें उच्च सदन में इंतजार

खड़गे ने आगे कहा कि उन्होंने लोकसभा में सेवा करते हुए 25 साल पूरे कर लिए हैं, और अब मैं और मेरे साथी सदस्य उच्च सदन में उनकी उपस्थिति का इंतजार कर रहे हैं। मैं उनके सफल कार्यकाल की कामना करता हूं।

जगदीप धनखड़ ने दिलाई शपथ

रेल मंत्री अश्निनी वैष्णव ने ओडिशा से उच्च सदन के सदस्य के रूप में शपथ ली। इसके अलावा कर्नाटक से कांग्रेस नेता अजय माकन, उत्तर प्रदेश से भाजपा नेता आरपीएन सिंह और पश्चिम बंगाल से भाजपा सदस्य समिक भट्टाचार्य, वाईएसआरसीपी नेता गोला बाबू राव, मेधा रघुनाथ रेड्डी और येरुम वेंकट सुब्बा रेड्डी ने आंध्र प्रदेश से भी गुरुवार को राज्यसभा की शपथ ली। सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को नए संसद भवन भवन में उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की उपस्थिति में शपथ दिलाई गई। गुरुवार को कुल 14 लोगों ने राज्यसभा की शपथ ली।

54 सदस्यों का खत्म हुआ कार्यकाल

इससे पहले बुधवार को 12 सदस्यों ने राज्यसभा सदस्य की शपथ ली थी। इसमें धर्मशिला गुप्ता, मनोज कुमार झा, संजय यादव, गोविंदभाई लालजीभाई ढोलकिया, सुभाष चंद्र, हर्ष महाजन, जीसी चंद्रशेखर, एल मुरुगन, अशोक सिंह, चंद्रकांत हंडोरे, मेधा विश्राम कुलकर्णी और साधना सिंह शामिल थीं। बता दें कि दो और तीन अप्रैल, 2024 को 54 सदस्यों का राज्यसभा कार्यकाल समाप्त हो गया है। इनमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story