×

सतर्कता आयुक्त शरद कुमार अंतरिम CVC नियुक्त,भसीन का कार्यकाल हुआ पूरा

सतर्कता आयुक्त शरद कुमार को अंतरिम केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) नियुक्त किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली चयन समिति के नया सीवीसी चुनने तक कुमार इस पद पर बने रहेंगे। 

PTI
By PTI
Published on: 11 Jun 2019 9:56 AM GMT
सतर्कता आयुक्त शरद कुमार अंतरिम CVC नियुक्त,भसीन का कार्यकाल हुआ पूरा
X

नयी दिल्ली: सतर्कता आयुक्त शरद कुमार को अंतरिम केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) नियुक्त किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली चयन समिति के नया सीवीसी चुनने तक कुमार इस पद पर बने रहेंगे।

सीवीसी के. वी. चौधरी का कार्यकाल रविवार को पूरा हो गया। वहीं सतर्कता आयुक्त टी. एम. भसीन का कार्यकाल सोमवार को हुआ।

कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि नए सीवीसी की नियुक्ति तक कुमार को सीवीसी के रूप में काम करने के लिए अधिकृत किया गया है। कुमार सतर्कता आयुक्त हैं।

यह भी पढ़ें.....शाहजहांपुर : थाने में महिलाओं के दो गुट लड़ते रहे, पुलिस बनी मूक दर्शक

आतंकवाद रोधक जांच एजेंसी राष्ट्रीय जांच एजेंसी के पूर्व प्रमुख कुमार ने पिछले साल 12 जून को सतर्कता आयुक्त का कार्यभार संभाला था। केंद्रीय सतर्कता आयोग में उनका कार्यकाल अगले साल अक्टूबर में 65 साल की आयु पूरी होने के बाद समाप्त होगा।

चौधरी और भसीन को सीवीसी में भ्रष्टाचार से निपटने के लिए कुछ प्रणालीगत बदलाव लाने का श्रेय जाता है। चौधरी केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के भी चेयरमैन रहे थे।

यह भी पढ़ें......रोहित शर्मा ने युवराज सिंह के तारीफ में कही ये बड़ी बात, बताया इसके थे हकदार

चौधरी ने सीवीसी में अपने कार्यकाल के दौरान यह सुनिश्चित किया था कि आयोग द्वारा घूसखोरी की शिकायतों के निपटान में लगने वाले समय को कम किया जाए। साथ ही उन्होंने मुख्य सतर्कता अधिकारियों (सीवीओ) के लिए मासिक व्याख्यान भी शुरू किया था।

इंडियन बैंक के पूर्व चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक भसीन ने बैंकों को भ्रष्टाचार मुक्त करने के लिए कई कदम उठाए थे। उनके कार्यकाल के दौरान सीवीसी ने देश में शीर्ष 100 बैंक धोखाधड़ी के मामलों के विश्लेषण के बाद रिपोर्ट जारी की थी।

(भाषा)

PTI

PTI

Next Story