Vinesh Phogat: विनेश फोगाट को पहले भी झेलनी पड़ी थी डिसक्वालिफिकेशन

Vinesh Phogat Disqualification: विनेश फोगट को पेरिस ओलंपिक 2024 की महिला कुश्ती स्पर्धा के फ़ाइनल से पहले फ़्रीस्टाइल 50 किलोग्राम फ़ाइनल से अयोग्य घोषित कर दिया गया, क्योंकि उनका वज़न अनुमत सीमा से 100 ग्राम ज़्यादा था। हालाँकि, यह विनेश के लिए...

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 8 Aug 2024 10:11 AM GMT
Vinesh Phogat
X

Vinesh Phogat (Pic: Newstrack)

Vinesh Phogat Disqualification: विनेश फोगट को पेरिस ओलंपिक 2024 की महिला कुश्ती स्पर्धा के फ़ाइनल से पहले फ़्रीस्टाइल 50 किलोग्राम फ़ाइनल से अयोग्य घोषित कर दिया गया, क्योंकि उनका वज़न अनुमत सीमा से 100 ग्राम ज़्यादा था। हालाँकि, यह विनेश के लिए कोई नई बात नहीं है, क्योंकि 2016 में रियो ओलंपिक में भी इसी तरह की कहानी हुई थी। 2016 में इसी कारण से उसे पहले विश्व ओलंपिक क्वालीफ़ाइंग इवेंट से अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

विनेश फोगट ने रियो ओलंपिक क्वालीफ़ायर में 48 किलोग्राम वर्ग की प्रतियोगिता के लिए निर्धारित वज़न से 400 ग्राम ज़्यादा दर्ज किया था, जिससे उन्हें मुख्य इवेंट के लिए जगह नहीं मिल पाई थी। अन्य भारतीय महिला पहलवान - बबीता (53 किग्रा), अनीता (63 किग्रा), नवजोत कौर (69 किग्रा) और ज्योति (75 किग्रा) भी पदक दौर में नहीं पहुंच पाईं और 2016 के लिए ओलंपिक बर्थ बुक करने का मौका खो बैठीं थीं।

एथलीट मुकाबलों से पहले अधिक वजन क्यों बनाए रखते हैं?

मुकाबला अलग अलग श्रेणियों में विभाजित किया जाता है ताकि निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा हो सके। उच्च वजन वर्ग के एथलीट को कम वजन वर्ग के एथलीट की तुलना में महत्वपूर्ण लाभ होता है। विवाद यह है कि स्वाभाविक रूप से ज्यादा वजन वाले एथलीट कम वजन वर्ग में लड़ने के लिए तेजी से वजन कम करने की कोशिश करते हैं। एक बार जब वे वजन कम कर लेते हैं, तो वे फिर से हाइड्रेट करके अधिक वजन पर वापस आ सकते हैं, जो उन्हें अतिरिक्त लाभ देता है।

वजन कम करने के जोखिम क्या हैं?

2015 में एक 21 वर्षीय चीनी मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स खिलाड़ी यांग जियान बिंग की मृत्यु उसके मुकाबले एक दिन पहले वजन कम करने के प्रयास के दौरान गंभीर डीहाइड्रेशन के चलते हो गयी थी। एथलीट की मौत के बाद, चैंपियनशिप आयोजकों ने खुलासा किया कि बिंग की मौत कार्डियोपल्मोनरी फेलियर के कारण हुई थी। मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में अत्यधिक वज़न कम करना एक व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली प्रथा है और इस पर कड़ी जाँच की जा रही है। कई लोग दावा करते हैं कि यह धोखाधड़ी का एक रूप है, जहाँ बड़े एथलीट अपने से छोटे विरोधियों के खिलाफ़ लड़ने के लिए कुछ समय के लिए अपना वज़न कम कर लेते हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story