×

Ram Mandir Pran Pratishtha: प्राण प्रतिष्ठा के दिन तेलंगाना से महाराष्ट्र तक हुई हिंसा, जानें कहां क्या हुआ

Ram Mandir Pran Pratishtha: खुशी के इस मौके पर देश के कुछ हिस्सों में हिंसक घटनाएं भी हुईं। सोमवार देर रात तेलंगाना के संगारेड्डी के हथनूरा गांव में दो समुदाय के बीच विवाद हो गया।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Jan 2024 5:11 AM GMT (Updated on: 23 Jan 2024 5:14 AM GMT)
Ram Mandir Pran Pratishtha
X

Ram Mandir Pran Pratishtha  (photo: social media )

Ram Mandir Pran Pratishtha: प्राण प्रतिष्ठा के दिन तेलंगाना से महाराष्ट्र तक हुई हिंसा, जानें कहां क्या हुआअयोध्या में 22 जनवरी को भगवान रामलला का नवनिर्मित भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा हुआ। इस मौके पर पूरा देश राम की भक्ति में डूबा दिखा। जगह-जगह भंडारों का आयोजन हुआ और शोभायात्राएं निकाली गईं। लोगों ने कल दिवाली भी मनाई। खुशी के इस मौके पर देश के कुछ हिस्सों में हिंसक घटनाएं भी हुईं। सोमवार देर रात तेलंगाना के संगारेड्डी के हथनूरा गांव में दो समुदाय के बीच विवाद हो गया।

जानकारी के मुताबिक, अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर एक पक्ष द्वारा रैली निकाली गई थी। इस दौरान दूसरे पक्ष के फल की दुकान में आग लगा दी गई। ये खबर जैसी ही इलाके में फैली तनाव फैल गया। संगारेड्डी के कोडंगल जहां से राज्य के सीएम रेवंत रेड्डी विधायक हैं, के कोशगी जामा मस्जिद और नरसापुरा के दौलताबाद इलाकों में स्थिति बेकाबू हो गई।

दूसरे पक्ष के आक्रोशित लोग सड़कों पर उतर आए और हंगामा करने लगे। घटना की सूचना मिलते ही भारी संख्या में पुलिसफोर्स को मौके पर भेजा गया, जिसके बाद स्थिति नियंत्रण में आ सकी। एआईएमआईएम सुप्रीमो और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने संगारेड्डी के पुलिस अधीक्षक से घटना को लेकर बातचीत की और उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।

महाराष्ट्र में कहां-कहां हुआ बवाल

तेलंगाना के अलावा पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में भी सोमवार को जमकर बवाल हुआ। यहां के कुछ इलाकों में रविवार से हालात तनावपूर्ण बने हुए थे। सोमवार को नवी मुंबई के पनवेल इलाके में सत्तारूढ़ शिंदे गुट के कार्यकर्ताओं द्वारा बाइक रैली निकाली गई थी, जिस पर अज्ञात लोगों ने हमला कर दिया। इस हमले में तीन लोग जख्मी हो गए। इससे पहले 21 जनवरी की रात को मीरा रोड इलाके में उपद्रवियों ने राम नाम के झंडे लगे गाड़ियों पर पत्थर फेंके थे और जश्न मना रहे लोगों के साथ मारपीट की।


13 लोगों को किया जा चुका है गिरफ्तापर

दरअसल, रविवार रात को साढ़े 10 बजे तीन कारों में सवार 10-12 लोग भगवान राम के जयकारे लगा रहे थे। इस दौरान उन्होंने पटाखे भी छोड़े, तभी एक घर से कुछ लोग बाहर निकले और जश्न मना रहे लोगों पर लाठी-डंडे से टूट पड़े। उन्होंने उनके वाहनों में भी जमकर तोड़फोड़ की। डिप्टी सीएम सह गृहमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने घटना पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए पुलिस को सख्त एक्शन लेने को कहा। जिसके बाद सीसीटीवी फुटेज के आधार पर 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया। अन्य की तलाश जारी है।

बता दें कि रविवार देर शाम को गुजरात के मेहसाणा में भी हिंसा हुई थी। यहां मस्जिद के पास से गुजरे रहे भगवान राम की शोभायात्रा पर धर्म विशेष के उपद्रवियों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी, जिसके बाद वहां भगदड़ मच गई। इस घटना में पांच लोग जख्मी हुए थे।




Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story