×

टूटा धोनी का रिकॉर्ड: अब ये प्लेयर दुनिया का बेस्ट कप्तान

जमैका में हुए इंडिया बनाम वेस्टइंडीज में इंडिया ने फिर एक बार कप्तान विराट की कप्तानी में 257 रनों से वेस्ट इंडीज को हराकर 2-0 से सीरीज को अपने नाम कर लिया है।

Shreya
Published on: 16 March 2023 3:31 PM GMT
टूटा धोनी का रिकॉर्ड: अब ये प्लेयर दुनिया का बेस्ट कप्तान
X
टूटा धोनी का रिकॉर्ड: अब ये प्लेयर दुनिया का बेस्ट कप्तान

जमैका: जमैका में हुए इंडिया बनाम वेस्टइंडीज में इंडिया ने फिर एक बार कप्तान विराट की कप्तानी में 257 रनों से वेस्ट इंडीज को हराकर 2-0 से सीरीज को अपने नाम कर लिया है। इससे पहले हुए टेस्ट मैच में इंडिया ने 318 रनों से जीत अपने नाम करी थी। इसके साथ ही विराट की कप्तानी में इंडिया की टेस्ट सीरीज में 28वीं जीत है। टेस्ट सीरीज के इस जीत के बाद कोहली, कैप्टन कूल धोनी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है और भारत के सबसे कामयाब टेस्ट कप्तान में अपना नाम दाखिल कर लिया है। इंडिया ने धोनी के कप्तानी में कुल 27 मैच जीते थे।

कैप्टन कूल का टूटा रिकॉर्ड-

कप्तान कोहली ने 28वीं टेस्ट सीरीज के जीत के बाद धोनी के इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। वेस्ट इंडीज के साथ हुए टेस्ट सीरीज में भारत ने 468 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसके बाद चौथे दिन के दूसरे इंनिंग में वेस्ट इंडीज 210 रनों पर ऑल आउट हो गई। अपनी दूसरी पारी में 168 रनों पर चार विकेट खोकर इंडिया ने पारी को घोषित कर दिया। टेस्ट सीरीज में मिली जीत के बाद विराट ने टीम की खूब तारीफें की और कहा कि ये रिकॉर्ड इस टीम के बिना नामुमकिन था।

वनडे मेें अभी भी आगे हैं धोनी-

इस रिकॉर्ड के बाद कोहली सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गए हैं। इससे पहले कप्तानों की बात करें तो मोहम्मद अजहरुद्दीन के कप्तानी में इंडिया ने 14 टेस्ट मैच, सौरभ गांगुली के कप्तानी में 21 मैच और धोनी की कप्तानी में कुल 27 टेस्ट मैच जीती है। इस जीत से पहले इंडिया ने धोनी के कप्तानी में सबसे ज्यादा मैच जीते थे पर इस जीत के बाद विराट ने धोनी के इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। वहीं अगर वनडे की बात करें तो धोनी की कप्तानी में इंडिया ने सबसे ज्यादा (110) मैच जीते हैं। वहीं कोहली के कप्तानी में 58 मैचों में जीत मिली है।

Shreya

Shreya

Next Story