×

विशाखापट्टनम ODI : श्रीलंका को 8 विकेट से रौंद जीती सीरीज

Rishi
Published on: 17 Dec 2017 11:38 AM GMT
विशाखापट्टनम ODI : श्रीलंका को 8 विकेट से रौंद जीती सीरीज
X

विशाखापट्टनम : गेंदबाजों के बाद सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (नाबाद 100) और श्रेयस अय्यर (65) की बेहतरीन पारियों के दम पर भारत ने रविवार को श्रीलंका को निर्णायक मुकाबले में आठ विकेट से हरा दिया। इसी के साथ मेजबान टीम ने तीन वनडे मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। इसके साथ भारत ने लगातरा आठवीं वनडे सीरीज अपने नाम की है।

भारत ने मैन आफ द मैच कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के तीन-तीन विकेटों के दम पर श्रीलंका को 44.5 ओवरों में 215 रनों पर ही ढेर कर दिया था। इस आसान से लक्ष्य को भारत ने 32.1 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

मैन ऑफ द सीरीज चुने गए धवन ने 85 गेंदों में 13 चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद शतकीय पारी खेली। इसी के साथ उन्होंने वनडे में चार हजार रन भी पूरे कर लिए हैं। धवन ने अपने 4000 रन 95 पारियों में पूरे किए हैं जबकि विराट कोहली ने 93 पारियों में यह आंकड़ा छुआ था।

वहीं युवा बल्लेबाज अय्यर ने अपने तीसरे वनडे में लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 63 गेंदों की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया।

दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 125 रनों की साझेदारी हुई। यह साझेदारी तब आई जब भारत ने अपना पहला विकेट 14 के कुल स्कोर पर रोहित शर्मा (7) के रूप में खो दिया था। इसके बाद धवन और अय्यर ने टीम को जीत के काफी करीब पहुंचाया।

अय्यर को थिसारा परेरा ने सुरंगा लकमल के हाथों कैच करा आउट किया। इसके बाद दिनेश कार्तिक (नाबाद 26) ने धवन का साथ दिया और टीम को जीत दिला ले गए।

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका उपुल थरंगा (95) और सादिरा समाराविक्रमा (42) के बीच हुई दूसरे विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी का फायदा नहीं उठा पाई और एक समय बड़े स्कोर की ओर जाती दिख रही मेहमान टीम कम स्कोर पर ही थम गई।

भारतीय गेंदबाजों ने थरंगा और समाराविक्रमा की साझेदारी को तोड़ते हुए मैच में वापसी की और श्रीलंका को 44.5 ओवरों में 215 रनों पर ढेर कर दिया।

भारत के लिए युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के अलावा हार्दिक पांड्या ने दो विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को एक-एक विकेट मिला।

15 रनों के कुल स्कोर पर बुमराह ने जब दानुष्का गुणाथिलका (13) को पवेलियन भेजा तो लगा की भारतीय गेंदबाज दूसरे मैच की तरह ही श्रीलंकाई विकटों की झड़ी लगा देंगे, लेकिन थरंगा ने अपने अनुभव का बखूबी इस्तेमाल किया और समाराविक्रमा के साथ पारी को संभाला।

थरंगा ने हार्दिक पांड्या द्वारा फेंके गए पारी के नौवें ओवर में लगातार पांच चौके जड़े। इसके बाद उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन वह अपने शतक से पांच रनों से चूक गए। 82 गेंदों पर 12 चौके और तीन छक्के मारने वाले थरंगा कुलदीप की गेंद पर महेंद्र सिंह धौनी द्वारा स्टम्प कर दिए गए।

थरंगा ने इस साल वनडे में अपने 1000 रन पूरे कर लिए हैं। वह इस साल ऐसा करने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले विराट कोहली और रोहित शर्मा ने ऐसा किया है।

थरंगा 160 के कुल स्कोर पर आउट हुए। उनसे पहले चहल ने समाराविक्रमा को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया और 136 के कुल स्कोर पर शिखर धवन के हाथों कैच कराया। इन दोनों बल्लेबाजों के जाने के बाद श्रीलंकाई पारी संभल नहीं पाई और लगातार विकेट खोती रही।

श्रीलंका ने अपने सात विकेट महज 55 रनों में ही खो दिए।

दूसरे मैच में शतक लगाने वाले एंजेलो मैथ्यूज (17) को चहल ने बोल्ड किया। निरोशन डिकवेला (8) को कुलदीप ने श्रेयस अय्यर के हाथों कैच कराया। कप्तान थिसारा परेरा (6) को चहल ने पगबाधा आउट कराया।

सचिथा पाथिराना (7) को पांड्या ने 208 रनों के कुल स्कोर पर आउट किया। दो रन बाद अकिला धनंजय (1) को कुलदीप ने बोल्ड किया।

पांड्या ने सुरंगा लकमल और भुवनेश्वर ने असेला गुणारत्ने (17) को आउट कर श्रीलंकाई पारी का अंत किया।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story