×

प्रभाव! सिक्का के इंफोसिस से इस्तीफा देते ही टूटे कंपनी के शेयर

एक नाटकीय घटनाक्रम में सॉफ्टवेयर दिग्गज इंफोसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) विशाल सिक्का ने इस्तीफा दे दिया।

tiwarishalini
Published on: 18 Aug 2017 9:11 PM GMT
प्रभाव! सिक्का के इंफोसिस से इस्तीफा देते ही टूटे कंपनी के शेयर
X
प्रभाव! सिक्का के इंफोसिस से इस्तीफा देते ही टूटे कंपनी के शेयर

बेंगलुरू: एक नाटकीय घटनाक्रम में सॉफ्टवेयर दिग्गज इंफोसिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) विशाल सिक्का ने इस्तीफा दे दिया। कंपनी के बोर्ड ने इस इस्तीफे का कारण इंफोसिस के संस्थापक एन. आर. नारायणमूर्ति द्वारा सिक्का पर 'असभ्य' और 'दुर्भावनापूर्ण' हमले का आरोप लगाया, जिसके बाद कंपनी के शेयरों में 10 फीसदी की गिरावट देखी गई।

बोर्ड ने सिक्का का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और उन्हें नए सीईओ और एमडी की नियुक्ति होने तक कार्यकारी उपाध्यक्ष का पद संभालने को कहा है।

सिक्का ने शुक्रवार को कहा कि अंतहीन आरोपों से निपटना उनके लिए मुश्किल था और भविष्य की योजनाओं के बारे में उन्होंने अभी कोई फैसला नहीं किया है।

यह भी पढ़ें .... विशाल सिक्का ने दिया इन्फोसिस के CEO और एमडी पद से इस्तीफा

सिक्का ने कैलिफरेनिया से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कहा, "लगातार जारी आरोपों के शोरगुल से निपटना मुश्किल था। कुछ समय बाद आपको लगता है कि यह आप पर और कंपनी पर असर डाल रहा है। यह एक अतार्किक स्थिति थी।"

एक नाटकीय घटनाक्रम में सिक्का ने उनके खिलाफ निजी और नकारात्मक टिप्पणियों का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया।

उनके इस्तीफे को स्वीकार कर लिया गया है उन्हें साल 2018 के 31 मार्च तक नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक की नियुक्ति होने तक कार्यकारी उपाध्यक्ष बनाया गया है।

यह भी पढ़ें .... दुर्भावनापूर्ण व्यक्तिगत हमलों के बीच काम नहीं कर सकता : विशाल सिक्का

सिक्का ने मीडिया से कहा, "जैसा कि आप सब जानते हैं, मैंने अपनी यात्रा 3 साल पहले शुरू की थी। इंफोसिस एक कंपनी से कहीं अधिक है, यह एक प्रतिष्ठित संस्थान है।"

इंफोसिस बोर्ड ने कंपनी के मुख्य परिचालन अधिकारी यू.बी. प्रवीण राव को अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के पद पर नियुक्त किया है। वे सिक्का को रिपोर्ट करेंगे।

इंफोसिस ने एक बयान में कहा, "सिक्का रणनीतिक पहल, प्रमुख ग्राहक संबंधों और प्रौद्योगिकी विकास पर ध्यान देते रहेंगे। वह बोर्ड को रिपोर्ट करेंगे।"

कंपनी के सहअध्यक्ष रवि वेंकटेशन ने कहा, "बोर्ड ने सिक्का का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। लेकिन बोर्ड सिक्का द्वारा निर्धारित रणनीतिक दिशा के लिए प्रतिबद्ध है, जो एक अभूतपूर्व व्यक्ति हैं। पूरी दुनिया यह बात जानती है। वह एक नेता के रूप में उभरे हैं।"

यह भी पढ़ें .... सेंसेक्स 271 नीचे, निफ्टी 66.75 अंकों की गिरावट के साथ 9,837.40 पर पहुंचा

मूर्ति ने कहा कि इंफोसिस बोर्ड द्वारा लगाए गए आरोपों से व्यथित हूं। ऐसे निराधार आक्षेपों का जवाब देना मैं अपनी प्रतिष्ठा के खिलाफ मानता हूं। मूर्ति ने कहा कि आरोपों का सही तरीके से, सही मंच पर और सही समय पर जवाब दूंगा।

बोर्ड द्वारा लगाए गए आरोपों के कुछ घंटों बाद नारायणमूर्ति ने मीडिया को भेजे एक ईमेल में कहा कि उन्होंने स्वैच्छिक रूप से 2014 में बोर्ड से स्वेच्छा से बाहर हो गए थे और न तो उन्हें पद चाहिए या और न ही पैसा, न ही उन्होंने अपने बच्चों के लिए कोई पद मांगा, लेकिन वे कंपनी के गिरते कॉरपोरेट मूल्यों से परेशान हैं, जिस पर उन्होंने बोर्ड का ध्यान आकृष्ट किया था।

सिक्का के इस्तीफे के बाद कंपनी का बाजार पूंजीकरण 22,400 करोड़ रुपये घट गया। बंबई स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी के शेयरों में 9.60 फीसदी या 98.05 अंकों की गिरावट दर्ज की गई और पिछले दिन की बंद हुई दर 1,021.15 से गिरकर 923.10 पर बंद हुआ।

विश्लेषकों का कहना है कि 2013 के शुरुआत के बाद से कंपनी के शेयरों में यह सबसे बड़ी गिरावट है। ट्रेडबुल्स के निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ध्रुव देसाई ने बताया, "इंफोसिस के शेयरों में इंट्राडे कारोबार में 13 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई, जो 2013 के अप्रैल के बाद से सबसे बड़ी गिरावट है।"

आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story