×

MP-CG Election 2023: एमपी में छह बजे और छत्तीसगढ़ में पांच बजे संपन्न हुआ मतदान, जानें दोनों जगह कितनी हुई वोटिंग

MP-CG Election 2023: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म हो चुका है। छत्तीसगढ़ में शाम पांच बजे तो वहीं एमपी में छह बजे मतदान संपन्न हुआ। चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में शाम पांच बचे तक 68.15 प्रतिशत वोटिंग हुई।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 Nov 2023 2:34 PM GMT
Voting ended at 6 oclock in MP and 5 oclock in Chhattisgarh, know how much voting took place in both the places
X

एमपी में छह बजे और छत्तीसगढ़ में पांच बजे संपन्न हुआ मतदान, जानें दोनों जगह कितनी हुई वोटिंग: Photo- Newstrack

MP-CG Election 2023: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म हो चुका है। छत्तीसगढ़ में शाम पांच बजे तो वहीं एमपी में छह बजे मतदान संपन्न हुआ। चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में शाम पांच बचे तक 68.15 प्रतिशत वोटिंग हुई। वहीं, मध्य प्रदेश में वोटिंग प्रतिशत 71.16 प्रतिशत रहा। कुछ जगहों को छोड़ दें तो तकरीबन दोनों प्रदेशों में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ।

सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी-लंबी कतारें लगने लगीं। मतदाताओं में अपने मताधिकार के इस्तेमाल को लेकर भारी उत्साह नजर आया। जनता ने मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर खड़े 2533 और छत्तीसगढ़ के 70 सीटों पर खड़े 958 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में लॉक कर दी।

चुनाव के दौरान कहां-कहां हुई हिंसा ?

दोनों चुनावी राज्यों में कई जगह हिंसा भी देखने को मिली। मध्य प्रदेश के इंदौर, नर्मदापुरम, मुरैना, छतरपुर से हिंसा की खबरें आईं। वही, छत्तीसगढ़ की बात करें तो रायपुर, धमतरी, कांकेर और गरियाबंद में हिंसक घटनाएं हुईं।

इंदौर में दो जगहों पर बवाल

एमपी की आर्थिक राजधानी इंदौर में दो जगहों से बवाल की सूचना आई। यहां मतदान की रात से ही माहौल गरमाया हुआ था। विधानसभा सीट क्रमांक 4 से बीजेपी विधायक और पूर्व महापौर मालिनी गौड़ के बेटे एकलव्य सिंह गौड़ ने एक कांग्रेस कार्यकर्ता को सरेआम पीट दिया। मालिनी गौड़ क्रमांक 4 सीट से बीजेपी प्रत्याशी भी हैं। इसको लेकर थाने में कांग्रेस और बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जमकर बवाल काटा। वहीं दूसरी घटना महू की है, जहां बीजेपी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच भिड़ंत के दौरान तलवारबाजी हुई, जिसमें दो लोग घायल हो गए।

मुरैना में फायरिंग

मुरैना जिले की दिमनी और जौरा विधानसभा सीटों पर शुक्रवार को मतदान के दौरान बवाल देखने को मिला। दिमनी से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मैदान में हैं, इसलिए यह हॉट सीटों में गिनी जाती है। सुबह यहां के एक पोलिंग बूथ पर गोलीबारी और पत्थरबाजी की घटना के कारण भगदड़ मच गई थी, जिसमें दो लोग घायल हो गए। वहीं, जौरा विधानसभा क्षेत्र के खिडौरा गांव में कांग्रेस और बीजेपी के कार्यकर्ता भिड़ गए। यहां पथराव के साथ-साथ लाठियां भी चलीं।

ये भी पढ़ें: MP Chhattisgarh Elections 2023: मतदान हुआ पूरा, छत्तीसगढ़ में 67.48% और MP में 71.11 फीसदी मतदान, नक्सलियों के हमले में एक जवान शहीद

नर्मदापुरम में बीजेपी दफ्तर में तोड़फोड़

भोपाल से सटे नर्मदापुरम के माखन नगर स्थित बीजेपी कार्यालय में घुसकर तोड़फोड़ की गई। बीजेपी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर तोड़फोड़ करने का आरोप लगाया है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में स्थानीय कांग्रेस प्रत्याशी पुष्पराज सिंह पटेल भी नजर आ रहे हैं। बीजेपी कार्यकर्ताओं ने थाने पहुंचकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर खूब हंगामा किया।

वहीं, छतरपुर जिले की राजनगर सीट से कांग्रेस विधायक और प्रत्याशी विक्रम सिंह ने अपने समर्थक सलमान खान को गाड़ी से कूचलकर हत्या कर देने का आरोप लगाया है। इसको लेकर आज वहां जमकर बवाल हुआ। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बीजेपी नेताओं की गाड़ियों में जमकर तोड़फोड़ की।

राजधानी रायपुर में भिड़े कांग्रेस-बीजेपी वाले

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कांग्रेस-बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच जबरदस्त मारपीट हो गई। दोनों पक्षों की ओर से एक-दूसरे पर मतदाताओं को पैसे बांटने का आरोप लगाया गया। मामला इतना बड़ा हो गया कि सीएसपी को टेबल पर चढ़कर बीच बचाव करना पड़ा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story