Waqf Amendment Bill: लोकसभा में पेश हुआ वक्फ संशोधन विधेयक बिल, कांग्रेस-सपा ने किया विरोध

Waqf Amendment Bill: अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरने रिजिजू ने संसद में गुरूवार को वक्फ (संशोधन) विधेयक 2024 पेश किया। कांग्रेस और सपा के सदस्यों ने इस बिल का जमकर विरोध किया।

Shishumanjali kharwar
Published on: 8 Aug 2024 7:58 AM GMT (Updated on: 8 Aug 2024 8:42 AM GMT)
waqf bill
X

लोकसभा में पेश हुआ वक्फ बोर्ड से जुड़ा विधेयक (न्यूजट्रैक)

Waqf Amendment Bill: संसदीय कार्य एवं अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरने रिजिजू ने संसद में गुरूवार को वक्फ (संशोधन) विधेयक 2024 पेश किया। कांग्रेस और सपा के सदस्यों के भारी विरोध के बीच मंत्री किरने रिजिजू ने बिल पेश किया। कांग्रेस और सपा सदस्यों के साथ ही एआईएमआईएम ने इसे संविधान के खिलाफ बताया। रामपुर से सपा सांसद मोहिबुल्ला ने बिल का विरोध करते हुए कहा कि ये हमारे धर्म में दखलअंदाजी है।

वक्फ बोर्ड भी एक धार्मिक संस्था- वेणुगोपाल

कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने वक्फ बिल का विरोध करते हुए कहा कि हम हिंदू हैं। लेकिन हम सभी धर्मो का सम्मान करते हैं। यह बिल संविधान से मिले धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार का सरासर उल्लंघन है। यह बिल फंडामेंटल राइट्स पर हमला है। उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि क्या अयोध्या के राममंदिर में कोई नॉन हिंदू है। क्या किसी मंदिर की कमेटी में किसी गैर हिंदू को रखा गया है। वेणुगोपाल ने कहा कि वक्फ बोर्ड भी एक धार्मिक संस्था है। इस बिल के जरिए समाज को बांटने की कोशिश की जा रही है।

रामपुर से सपा सांसद बोलेः मुसलमानों के साथ अन्याय क्यों..

रामपुर से समाजवादी पार्टी के सांसद मोहिबुल्ला ने वक्फ बिल का विरोध करते हुए कहा कि मुसलमानों के साथ ये अन्याय क्यों किया जा रहा है। हम बहुत बड़ी गलती करने जा रहे हैं। इस गलती का खामियाजा हम सदियों तक भुगतते रहेंगे। उन्होंने चार धाम से लेकर तमाम हिंदू मंदिरों की कमेटियों का उदाहरण देते हुए कहा कि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी में भी लिखा गया है कि सिर्फ सिख ही सदस्य होगा। फिर मुस्लिमों के साथ यह अन्याय क्यों किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकारी अमले को ये हक दिया जा रहा है, सर्वे कमीशन के अधिकार खत्म किए जा रहे हैं। ये मेरे मजहब के अनुसार कोई चीज है तो उसे आप तय करेंगे या मैं तय करूंगा। ये हमारे मजहब में दखलअंदाजी है। अगर ऐसा होता है तो कोई भी अल्पसंख्यक खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करेगा।

आप सिस्टम की हत्या कर रहे हैं- मोहम्मद बशीर

केरल से मुस्लिम लीग के सांसद मोहम्मद बशीर ने वक्फ बिल पर कड़ा ऐतराज जताते हुए इसे सिस्टम की हत्या करार दिया। उन्होंने कहा कि सरकार अन्याय कर रही है। इस बिल के जरिए सिस्टम की हत्या हो रही है। आप हिंदू और मुसलमान कर रहे हैं। लेकिन हम देश को उस दिशा में नहीं जाने दे सकते हैं। केरल से सीपीआईएम सांसद के राधाकृष्णन ने बिल का वापस लेने की मांग की है। उन्होंने कहा कि बिल को पेश करने से पूर्व सरकार ने किसी भी स्टेकहोल्डर, मुस्लिम या किसी संगठन से कोई चर्चा नहीं की। बिल को पेश करने से पहले व्यापक चर्चा के लिए इसे स्टैंडिंग कमेटी को भेजा जाना चाहिए।

देश को बांटने का हो रहा कामः ओवैसी

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने लोकसभा में पेश किये गये वक्फ (संशोधन) विधेयक 2024 का पुरजोर विरोध किया। उन्होंने इसे संविधान की मूल भावना पर हमला बताया। उन्होंने कहा कि हिंदू पूरी संपत्ति अपने बेटे-बेटी के नाम पर दे सकते हैं लेकिन हम एक तिहाई ही दे सकते हैं। जब हिंदू संगठन और गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी में गैर धर्म के सदस्य शामिल नहीं होते तो वक्फ में क्यों। ये बिल हिंदू-मुसलमान में भेदभाव करता है। वक्फ की प्रॉपर्टी पब्लिक प्रॉपर्टी नहीं है। ये सरकार दरगाह और अन्य संपत्तियां लेना चाहती है।

ये बिल सोची-समझी साजिश- अखिलेश यादव

स्माजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने वक्फ बिल को सोची समझी साजिश करार दिया है। उन्होंने कहा कि वक्फ बोर्ड में गैर मुस्लिम को शामिल करने का कोई औचित्य नहीं बनता। उन्होंने भाजपा सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि भाजपा हताश और निराश है। तुष्टिकरण और अपने कुछ मित्रों को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार ये बिल ला रही है। अल्पसंख्यकों के अधिकार छीने जा रहे हैं। जिसका हम विरोध करेंगे। सपा अध्यक्ष के बयान पर पलटवार करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आप सदन में इस तरह की गोलमोल बातें नहीं कर सकते हैं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story