संक्रमण की लहर तेज़: कोरोना तो रहेगा, अपना बचाव खुद करें

अमेरिका की मैरीलैंड यूनिवर्सिटी के हॉस्पिटल में संक्रामक रोग विभाग के प्रमुख और कोरोना मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टर फहीम यूनुस ने दावा किया है कि ये वायरस खत्म नहीं होने वाला है।

corona second wave

संक्रमण की लहर तेज़: कोरोना तो रहेगा, अपना बचाव खुद करें-(courtesy-social media)

नील मणि लाल

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से सब परेशान हैं। एक के बाद एक संक्रमण की लहर आती जा रही है। बीच बीच में उम्मीद जगती है कि वायरस का प्रभाव कम हो रहा है और जल्द इससे निजात मिल जायेगी लेकिन अमेरिका की मैरीलैंड यूनिवर्सिटी के हॉस्पिटल में संक्रामक रोग विभाग के प्रमुख और कोरोना मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टर फहीम यूनुस ने दावा किया है कि ये वायरस खत्म नहीं होने वाला है।

अपनी रक्षा करने के उपाय

सो सबको अपनी रक्षा करने के उपाय स्वयं करने चाहिए। डॉ फहीम का कहना है कि मास्किंग, सोशल दूरी और साफ़ सफाई से ही हम बच सकते हैं।

corona in up

डॉ फहीम अपने ट्विटर एकाउंट पर कोरोना से संबंधित सभी सवालों का खुद जवाब देते हैं। डॉ फहीम का कहना है कि :

– कोरोना वायरस पर गर्मी का कोई असर नहीं है सो ये न सोचें कि गर्मी के मौसम में ये कमजोर पड़ जाएगा। हमने देख लिया है कि गर्मी के मौसम में भी वायरस का प्रकोप बहुत व्यापक रहा है।

– मास्क पहनना, हाथ उचित तरह से धोते रहना और 1.8 मीटर की दूरी अपनाये रखना ही वायरस से सर्वोत्तम बचाव है।

– कोरोना वायरस खाने – पीने की चीजों का संक्रमण नहीं है। पैकेट्स, पेट्रोल पंप, एटीएम मशीन, शौपिंग कार्ट से संक्रमण नहीं फैलता है।

– कोशिका या सेल में घुस चुके कोरोना वायरस को स्टीम बाथ लेने से मारा नहीं जा सकता।

– सूंघने की शक्ति अनेक प्रकार की एलर्जी से खत्म हो सकती है सो इसे कोरोना का पक्का लक्षण नहीं मानें।

– कोरोना का वायरस हवा में तैरता नहीं रहता है। संक्रमण तभी होगा जब किसी संक्रमित इंसान के करीबी संपर्क में आएंगे। आप पार्क या खुली जगह में आराम से घूम सकते हैं।

– बहार से खाना आर्डर करने में डरने की बात नहीं है फिर भी आप चाहें तो ऐसे खाने को थोड़ी देर के लिए माइक्रोवेव में गर्म कर सकते हैं।

corona second wave-3

– ड्रॉपलेट वाले संक्रमण को समझें। आपके जूते के साथ बाहर से कोरोना वायरस घर के भीतर आने की संभावना बहुत कम होती है।

– कोई जड़ी बूटी, विटामिन, जिंक, सिरका, सोडा आदि का सेवन करने से कोरोना से कोई बचाव का कोई वैज्ञानिक प्रूफ नहीं है। बचाव होगा तो सिर्फ मास्किंग, साफ़ सफाई और दूरी बनाने से।

– अंधाधुंध जड़ी बूटी आदि का सेवन करने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है ये ध्यान रखें।

– दस्ताने पहनने से कोई फायदा नहीं है। इससे कहीं बेहतर है कि हाथ सही तरीके से 20 सेकेण्ड तक बहते पानी में धोएं।

corona second wave-4

– 60 – 65 की उम्र में हाई बीपी, मोटापे, मधुमेह झेल रहे लोगों को कोरोना का खतरा ज्यादा होता है।

– अपने आप को कमरे में बंद करके रखने या या एकदम स्टेराइल माहौल में लम्बे समय तक रहने से आपकी इम्यूनिटी कमजोर पड़ती जाती है सो नियमित रूप से खुली हवा में किसी पार्क या मैदान में जा कर घूमें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App