×

आतंकवाद के खिलाफ भारत के साथ सऊदी अरब, कहा- हम हर मदद को तैयार

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले को लेकर दुनिया भर के प्रमुख देशों ने भारत को सहयोग का भरोसा दिया है। अब सऊदी अरब ने भी आतंकवाद के खिलाफ जंग में साथ देने का वादा किया है।

Dharmendra kumar
Published on: 20 Feb 2019 9:52 AM GMT
आतंकवाद के खिलाफ भारत के साथ सऊदी अरब, कहा- हम हर मदद को तैयार
X

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले को लेकर दुनिया भर के प्रमुख देशों ने भारत को सहयोग का भरोसा दिया है। अब सऊदी अरब ने भी आतंकवाद के खिलाफ जंग में साथ देने का वादा किया है। सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने आतंकवाद के मुद्दे पर कहा कि हम भारत के साथ हर तरह का सहयोग करने के लिए तैयार हैं।

भारत दौरे पर पहुंचे सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान ने कहा कि हम इंटेलिजेंस से लेकर अन्य चीजों तक के लिए आपका साथ देने को तैयार हैं। इससे पहले पीएम मोदी ने पुलवामा अटैक का जिक्र करते हुए कहा कि यह अटैक दुनिया में छाये आतंकी खतरे की बर्बर निशानी है।

यह भी पढ़ें.....हार्दिक पटेल ने पीएम पर बोला हमला, कहा- मोदी नहीं दे सकते पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब

पीएम मोदी ने कहा कि हम इस बात पर सहमत हैं कि आतंकवाद को समर्थन दे रहे देशों पर दबाव बनाना जरूरी है। अतिवाद के खिलाफ मजबूत कार्ययोजना की जरूरत है ताकि आतंकी ताकतें युवाओं को गुमराह न कर सकें। पीएम मोदी ने कहा, 'मुझे खुशी है कि सऊदी अरब और हम इस संबंध में साझा विचार रखते हैं। हम इस बात पर भी सहमत हैं कि काउंटर टेररिज्म, समुद्री सुरक्षा और साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे। हमारे निमंत्रण को स्वीकार करने के लिए मैं क्राउन प्रिंस को धन्यवाद देता हूं।'

वहीं सऊदी के क्राउन प्रिंस ने कहा कि यह मेरी पहली यात्रा है। मैं भारत आ चुका हूं, लेकिन प्रतिनिधिमंडल के साथ पहला दौरा है। हमारे रिश्ते खून में शामिल है और हजारों साल पुराना है। बीते 50 सालों में इन संबंधों ने और मजबूती हासिल की है। हमारे हित एक सरीखे हैं।

यह भी पढ़ें.....इटावा: आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर धू-धू कर जली कार, चालक की मौत

मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि सऊदी अरब में आप 2016 में आए थे। तब से अब तक हमने बहुत सारी कामयाबियां हासिल की हैं। हमने 44 बिलियन डॉलर के निवेश पर सहमति जताई है। सलमान ने कहा कि हम डाइवर्सिफिकेशन पर काम कर रहे हैं और भारत के साथ सहयोग करना चाहते हैं। बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान की यात्रा में सऊदी क्राउन प्रिंस ने वहां 20 अरब डॉलर के निवेश का वादा किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि सऊदी अरब के नागरिकों के लिए ई-वीजा का विस्तार किया जा रहा है। भारतीयों के लिए हज कोटे में इजाफे के लिए हम आभारी हैं। 2.7 मिलियन भारतीयों की सऊदी अरब में शांतिपूर्ण भागीदारी के लिए हम धन्यवाद देते हैं।

यह भी पढ़ें.....रायबरेली से प्रियंका नहीं UPA अध्यक्ष सोनिया गांधी ही लड़ेंगी लोकसभा चुनाव

हमारे अर्थतंत्र में सऊदी अरब से संस्थागत निवेश को जगह देने के लिए सहमत हुए हैं। भारत के इन्फ्रास्ट्रक्चर में सऊदी निवेश का स्वागत है। आपका विजन 2030 मेक इन इंडिया और स्टार्टअप इंडिया के लिए पूरक की तरह है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story