×

इन राज्यों में होगी भारी बारिश और बर्फबारी, पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड

दिल्‍ली मौसम विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्‍तव ने बताया है कि इस साल बीते साल से भी अधिक ठंड पड़ने की आशंका। इसका कारण यह है कि इस बार बर्फबारी सामान्‍य से कुछ अधिक हुई है। इस बर्फबारी का असर अब पड़ने वाली सर्दी पर दिखेगा।

Newstrack
Published on: 11 Dec 2020 3:42 PM GMT
इन राज्यों में होगी भारी बारिश और बर्फबारी, पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड
X
पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बारिश के कारण ठंड बढ़ गई है। आने वाले दिनों में भीषण ठंड पड़ने की संभावना है। आने वाले दिनों बारिश और ओले पड़ने की संभावना है।

नई दिल्‍ली: पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बारिश के कारण ठंड बढ़ गई है। आने वाले दिनों में भीषण ठंड पड़ने की संभावना है। विशेषज्ञों के मुताबकि इस बार कड़कड़ाती ठंड पड़ेगी। बीते साल भी हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ी थी।

दिल्‍ली मौसम विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्‍तव ने बताया है कि इस साल बीते साल से भी अधिक ठंड पड़ने की आशंका। इसका कारण यह है कि इस बार बर्फबारी सामान्‍य से कुछ अधिक हुई है। इस बर्फबारी का असर अब पड़ने वाली सर्दी पर दिखेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल अन्य वर्षों की अपेक्षा एक से दो डिग्री तक तापमान कम रहने की संभावना है।

जनवरी तक भीषण ठंड पड़ने की संभावना

कुलदीप श्रीवास्‍तव ने बताया कि बीते साल 12 दिसंबर से 30 दिसंबर तक बहुत अधिक ठंड पड़ी थी। इस बार जनवरी के महीने तक ऐसे ही हालात रह सकते हैं। लेकिन यह हो सकता है कि इस बार सर्दियों का समय थोड़ा खिसके और थोड़ा इधर उधर होने की संभावना है। पहाड़ों पर अभी पश्चिमी विक्षोभ आ गया है। उन्होंने बताया कि इसके मैदानों से गुजरते ही तापमान में गिरावट आएगी। इस बार सूखी ठंड और बारिश के बाद वाली दोनों ही रहने की संभावना है।

ये भी पढ़ें..किसान आंदोलन: खुफिया एजेंसियों का चौंकाने वाला खुलासा, जानकर उड़ जाएंगे होश

Heavy Rain

गौरतलब है कि जम्मू, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के कुछ इलाकों 11 दिसंबर को बारिश हो सकती है। इसके साथ ही ओले पड़ने और बिजली कड़कने की संभावना है। इसके साथ ही 12 दिसंबर को उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 11 और 12 दिसंबर को बारिश हो सकती है। इसके अलावा बिजली कड़कने और ओले पड़ने की भी संभावना है। इन राज्यों में घना कोहरा पड़ने का अनुमान जताया गया है।

ये भी पढ़ें...कर्फ्यू से बंद राज्य: सरकार ने किया ये ऐलान, सख्त नियमों का करना होगा पालन

शिमला के मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के उदयपुर में सात सेंटीमीटर, केलोंग में छह सेंटीमीटर और गोंदला में पांच सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। लाहौल और स्पीति के प्रशासनिक केंद्र केलोंग में तापमान शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस कम रहा और यह राज्य की सबसे ठंडी जगह रही है।

ये भी पढ़ें...हर की पैड़ी: सौंदर्यीकरण-विस्तारीकरण के पैसे का दुरुपयोग, केंद्रीय मंत्री ने लिया एक्शन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story