36 घंटे में आएगी बड़ी आफत: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, पड़ेगी कंपाने वाली ठंड

दक्षिण भारत के कई राज्यों में एक दिसंबर से भारी बारिश हो शुरू हो सकती है। 1 दिसंबर से लेकर 3 दिसंबर तक तमिलनाडु के तटीय और उत्तरी इलाकों में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही दक्षिणी आंध्र प्रदेश और रायलसीमा क्षेत्र में भारी से भारी बारिश हो सकती है।

Heavy Rain

36 घंटे में आएगी बड़ी आफत: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, पड़ेगी कंपाने वाली ठंड (फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल रहा है। चक्रवात तूफान के गुजर जाने के बाद उसका कई राज्यों में असर दिख रहा है। कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। सभावना है कि बारिश के साथ बर्फबारी भी हो सकती है। बारिश और बर्फबारी के कारण हांड़ कंपाने वाली ठंड पड़ेगी।

दक्षिण भारत के कई राज्यों में एक दिसंबर से भारी बारिश हो शुरू हो सकती है। 1 दिसंबर से लेकर 3 दिसंबर तक तमिलनाडु के तटीय और उत्तरी इलाकों में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही दक्षिणी आंध्र प्रदेश और रायलसीमा क्षेत्र में भारी से भारी बारिश हो सकती है। बारिश के कारण भारी नुकसान होने की आशंका है।

इन राज्यों में होगी बारिश

वर्तमान मौसमी स्थितियों मुताबिक, यह सिस्टम पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी दिशा में जा सकता है। इसके साथ 2 और 3 दिसंबर के बीच पुडुचेरी तथा तमिलनाडु के आसपास लैंडफॉल करने की संभावना है। दक्षिण भारत में दिसंबर महीने में भी बारिश होगी, तो वहीं उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली ठंड दिसंबर में पड़ेगी।

ये भी पढ़ें…BJP को झटका: इस दिग्गज महिला नेता का निधन, लोकसभा अध्यक्ष ने जताया दुख

Cyclone

मौसम के जानकारों ने चेतावनी दी है कि आने वाले जिनों बारिश के साथ ही ठंड भी बढ़ने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग इलाकों गुरुवार से रविवार तक हल्की बारिश का अनुमान जताया है।

ये भी पढ़ें…कोरोना वैक्सीन पर बड़ा झटका! ट्रायल में शामिल शख्स को हुई ये बीमारी, मांगा 5 करोड़

एक और चक्रवात दे सकता है दस्तक

बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवात निवार का असर अभी भी है, तो इस बीच एक और चक्रवात के दस्तक देने की संभावना दिख रही है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। दो दिसंबर को दक्षिण भारत में इसका असर अधिक दिखाई देने की संभावना है। ताजा अनुमान के मुताबिक, 1 दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम एवं भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल पर 2 और 3 दिसंबर, 2020 को अलग-थलग स्थानों के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

ये भी पढ़ें…इस बड़े किसान नेता ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा- हम बुराड़ी नहीं जाएंगे, वो एक खुली जेल है

मौसम विभाग ने बताया है कि बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर बन चुका है और यह 36 घंटे के अंदर डीप डिप्रेशन में बदल सकता है। इसके अगले 24 घंटे में और ताकवर होने की संभावना है। इससे एक बार फिर दक्षिण भारत में भारी आधी-बारिश हो सकती है। इसके तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के इलाकों में इसके तटों से टकराने की संभावना जताई गई है, उन भागों में 70 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है और भारी बारिश हो सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App