×

मौसम मचाएगा कहर: तेजी से शुरू हुई बर्फबारी, इन राज्यों में बारिश के आसार

एक बार फिर से पहाड़ों पर बर्फबारी के शुरू होने से मौसम तेजी से बदल रहा है। ऐसे में उत्तराखंड और कश्मीर के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी से मौसम का मिजाज इन दिनों खुशनुमा बना हुआ है। जबकि ताजा बर्फबारी की वजह से उत्तराखंड और कश्मीर के पहाड़ों की चोटियां बर्फ की सफेद चादर से फिर ढंक गई हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 9 March 2021 7:57 AM GMT
मौसम मचाएगा कहर: तेजी से शुरू हुई बर्फबारी, इन राज्यों में बारिश के आसार
X
राजधानी दिल्ली के न्यूनतम तापमान में काफी तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। यहां का तापमान सामान्य से ऊपर बना हुआ है। मंगलवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे।

नई दिल्ली। मार्च का महीना चल रहा है, गर्मी के मौसन ने दस्तक दे दी है। लेकिन एक बार फिर से पहाड़ों पर बर्फबारी के शुरू होने से मौसम तेजी से बदल रहा है। ऐसे में उत्तराखंड और कश्मीर के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी से मौसम का मिजाज इन दिनों खुशनुमा बना हुआ है। जबकि मार्च के महीने में हुई ताजा बर्फबारी की वजह से उत्तराखंड और कश्मीर के पहाड़ों की चोटियां बर्फ की सफेद चादर से फिर ढंक गई हैं। वहीं उत्तर भारत में दिन के तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है।

ये भी पढ़ें...नीतीश के विधायक के बिगड़े बोल- ‘हमेशा रिवाल्वर रखता हूं, जरूरत पड़ेगी तो ठोक दूंगा’

तापमान में काफी तेजी से बढ़ोत्तरी

ऐसे में मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्ली के न्यूनतम तापमान में काफी तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। यहां का तापमान सामान्य से ऊपर बना हुआ है। बात करे सोमवार की तो अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री रहा जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक है।

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। लेकिन अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री के आस-पास रह सकता है। रिपोेर्ट के अनुसार, इस पूरे हफ्ते बादल छाए रहेंगे। जबकि 12 मार्च को गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

rain फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...दिल्ली सरकार 75 हफ्ते मनाएगी ‘देशभक्ति महोत्सव’, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का ऐलान

आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना

अन्य राज्यों के लिए मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, हरियाणा के झज्जर और हिसार में अगले कुछ घंटों में बारिश होने का अनुमान है। जबकि उत्तराखंड में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना के साथ जिले में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश (2.5 मिमी तक) और जिले के उच्चे स्थानों पर हल्की बर्फबारी (2.5 सेमी तक) हो सकती है।

मौसम की रिपोर्ट के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस इस समय जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊपर बना हुआ है। जिसके प्रभाव से चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे भागों के ऊपर है। जिससे अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें...दिल्ली बजट: ‘जहां झुग्गी वहीं मकान’ योजना पर 5328 करोड़ रुपये खर्च करेगी केजरीवाल सरकार

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story