×

मौत का मंजर: हर तरफ मच गई चीख-पुकार, सेना ने ऐसे बचाई हजारों लोगों की जान

बारिश और बाढ़ की वजह से किसानों की लाखों हेक्टेयर फसलों को नुकसान पहुंचा है। पश्चिम महाराष्ट्र के पुणे डिविजन में अभी तक 29 लोगों की मौत की खबर है। इसी तरह मध्य महाराष्ट्र के औरंगाबाद डिविजन, जिसमें उस्मानाबाद भी आता है, में 16 लोगों की जान चली गई है।

Newstrack
Published on: 19 Oct 2020 6:19 AM GMT
मौत का मंजर: हर तरफ मच गई चीख-पुकार, सेना ने ऐसे बचाई हजारों लोगों की जान
X
हैदराबाद में भारी बारिश से सड़कों पर समंदर जैसा मंजर था। अब बारिश थमने के बाद वहां के कुछ इलाकों में रेत और कीचड़ में गाड़ियां चारों तरफ से फंसी नजर आ रही हैं।

नई दिल्ली: बारिश के बाद देश के कई बड़े शहरों में सोमवार को भी बाढ़ के हालात चिंताजनक बने हुए हैं। बात करें अगर कर्नाटक की तो यहां चार जिलों में रविवार को भी बाढ़ की भयावह स्थिति देखने को मिली।

यहां कृष्णा और भीम नदी उफान पर हैं और सेना, राज्य एवं एनडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। अभी तक अकेले कर्नाटक के अंदर से बाढ़ के बीच फंसे हजारों लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। लोगों का जीवन बचाने का काम अभी भी जारी है।

कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा के मुताबिक गत दिनों हुई भारी बारिश के चलते कलबुर्गी, विजयपुरा, यादगिर और रायचूर जिलों में कई गांव बाढ़ के पानी में पूरी तरह से या आंशिक रूप से डूब गए हैं। उन्होंने 21 अक्तूबर को बाढ़ग्रस्त इलाकों का हवाई दौरा करने की बात कही है।

इस बीच कर्नाटक से खबर आ रही है कि एनडीआरएफ की टीम ने अभी तक 20,269 लोगों को बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों से बचाने का काम सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। भारी बारिश होने से तथा पड़ोसी महाराष्ट्र में बांधों से पानी छोड़ने के कारण कर्नाटक के चार जिलों के 111 गांव बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। यहां बारिश के बाद बाढ़ आने से फसलों को भी भारी नुकसान है।

heavyn rain in telangana भारी बारिश के बाद जगह -जगह पानी में फंस गये लोग (फोटो:सोशल मीडिया)

ये भी पढेंः मूसलाधार बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, यहां बाढ़ से मची तबाही

हैदराबाद में फिर से दिखा भयावह मंजर

बारिश ने हैदराबाद में भी भारी तबाही मचाई है। शनिवार शाम 6 बजे शुरू हुई बारिश रविवार सुबह तक जारी रही। जिसकी वजह से पहले जो थोड़ा बहुत स्थिति में सुधार आया था।

एक बार फिर से शहर में वही हालात पैदा हो गए। कई क्षेत्रों में सड़कों पर पानी नजर आने लगा। ट्रैफिक जाम हो गया। गाड़ियां पानी में बहती नजर आई।

हाइवे पर गाड़ियां ठहर गई। शहर के बालानगर इलाके की झील ओवरफ्लो हो गई। इसके आसपास के निचले इलाकों में पानी भर गया। मेडचल मलकजगिरी के सिंगापुर टाउनशिप और उप्पल के पास बंडलगुडा में 15 सेमी से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई।

इसके साथ ही नामपल्ली, अबिदस, कोठी, बशीरबाग, खैरताबाद, गोशमहल और विजयनगर कॉलोनी में सड़कों पर पानी भर गया। ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (जीएचएमसी) के डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स (डीआरएफ) पानी निकालने में जुटी हुई है।

हैदराबाद में भारी बारिश से सड़कों पर समंदर जैसा मंजर था। अब बारिश थमने के बाद वहां के कुछ इलाकों में रेत और कीचड़ में गाड़ियां चारों तरफ से फंसी नजर आ रही हैं।

किसानों ने मंत्री का काफिला रोका

उधर भारी बारिश के कारण फसलों को नुकसान होने से किसान बेहद दुखी हैं। रविवार को नांदेड़ जिले में महाराष्ट्र के मंत्री विजय वाडेट्टीवार के काफिले को रोक दिया। उन्होंने मंत्री से मांग की कि सर्वेक्षण करने की बजाय सरकार उन्हें तुरंत मदद मुहैया करवाए।

किसानों ने राज्य आपदा प्रबंधन और राहत एवं पुनर्वास मंत्री से बारिश के कारण अकाल पड़ने की घोषणा करने की मांग की। सरकार को चेतावनी दी कि मांगें पूरी नहीं होने पर वे मुंबई में सड़कों पर उतरेंगे।

Heavy rain बारिश के बाढ़ पानी में डूब गई सड़क(फोटो: सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें…पेट्रोल-डीजल का बढ़ा संकट: आज बंद हो सकते हैं कई पंप, ये है बड़ी वजह

पीएम मोदी से शरद पवार करेंगे मुलाकात

प्राप्त जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र के पुणे, कोंकण और औरंगाबाद डिविजन में भारी बारिश हुई है। जिसकी वजह से बाढ़ आ गई है। बाढ़ की वजह से अब तक 48 लोगों की जान चली गई है, जबकि लाखों हेक्टेयर फसलों को नुकसान पहुंचा है।

पश्चिम महाराष्ट्र के पुणे डिविजन में अभी तक 29 लोगों की मौत की खबर है। मध्य महाराष्ट्र के औरंगाबाद डिविजन, जिसमें उस्मानाबाद भी आता है, में 16 लोगों की जान चली गई है।

तटवर्ती कोंकण क्षेत्र में तीन लोगों की जान गई। सास्तुर गांव में किसानों से बातचीत में महाराष्ट्र के दिग्गज नेता शरद पवार ने कहा-केंद्र सरकार को किसानों की मदद करनी चाहिए और उसके लिए मैं सांसदों के साथ प्रधानमंत्री से भेंट करूंगा। उन्होंने कहा कि वह अगले 8-10 दिन में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के लिए नई दिल्ली जाने वाले हैं।

Heavy Rain भारी बारिश के बाद पानी में डूब गई गाड़ियां(फोटो:सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें-सोनिया का एलान: कांग्रेस करेगी बड़ा आंदोलन, केंद्र सरकार के खिलाफ ये होगा बड़ा मुद्दा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story