×

Weather Update Today: यूपी-उत्तराखंड समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली में गर्मी लोगों को करेगी बेहाल

Weather Today 8 August 2023: बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। राजधानी दिल्ली में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे मगर बारिश होने की संभावना नहीं है।

Anshuman Tiwari
Published on: 8 Aug 2023 4:53 AM GMT
Weather Update Today: यूपी-उत्तराखंड समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली में गर्मी लोगों को करेगी बेहाल
X
Weather Today (photo: Newstrack.com )

Weather Today 8 August 2023: देश के कई राज्यों में लगातार बारिश का सिलसिला बना हुआ है। मौसम विभाग ने आज भी उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के मुताबिक आज पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और नागालैंड में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है।

भारी बारिश की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से इन सभी इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश का सिलसिला 12 अगस्त तक बना रह सकता है। बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। राजधानी दिल्ली में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे मगर बारिश होने की संभावना नहीं है। इस कारण गर्मी और उमस लोगों को बेहाल कर सकती है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग की ओर से आज उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश के विभिन्न इलाकों में भी भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में 12वीं तक के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। भारी बारिश के कारण उत्तराखंड के कई इलाकों में जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी कर लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

भारी बारिश की आशंका को देखते हुए उत्तराखंड में देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड के कुछ इलाकों में 10 अगस्त तक भारी बारिश का दौर बना रहेगा। दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में 12 अगस्त तक भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तमिलनाडु और पुडुचेरी में कई स्थानों पर बिजली गिरने की घटनाएं भी हो सकती हैं। इन इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की आशंका जताई गई है।

राजधानी दिल्ली में बारिश के आसार नहीं

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में आज आमतौर पर बादल छाए रहेंगे मगर राजधानी में बारिश होने की संभावना नहीं है। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मंगलवार को बारिश न होने के कारण गर्मी और उमस राजधानी के लोगों को बहाल कर सकती है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम के कुछ हिस्सों, मेघालय और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर अगले 24 घंटे के दौरान बारिश का दौर जारी रहेगा। इस दौरान इन प्रदेशों के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम तो कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, कोंकण और गोवा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी गुजरात के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। तमिलनाडु के एक या दो इलाकों और लक्षद्वीप में हल्की बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story