Weather News: 22 राज्यों में आज भारी बारिश का रेड अलर्ट, गुजरात- राजस्थान में बाढ़ जैसे हालात

Weather News: देश के कई राज्यों में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात देखने को मिल रहे हैं। इसको देखने हुए मौसम वैज्ञानिक की तरफ से 22 राज्यों में बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Sonali kesarwani
Published on: 28 Aug 2024 6:08 AM GMT (Updated on: 28 Aug 2024 6:11 AM GMT)
Weather News: 22 राज्यों में आज भारी बारिश का रेड अलर्ट, गुजरात- राजस्थान में बाढ़ जैसे हालात
X

Weather News ( Source: Social media) 

Weather News: पूरे देश में इस समय बारिश का सिलसिला जारी है। कुछ राज्यों में इतनी तेज बारिश हो रही है कि वहां के मौसम विभाग ने बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया। कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात भी देखने को मिल रहे हैं। लगातार मूसलाधार बारिश के चलते कई शहर पानी में डूब गए है। जगह- जगह गाँवों का कलेक्शन शहरों से टूट गया है। जिसके चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वर्तमान में बारिश की स्थिति देखते हुए IMD ने राज्यों में चेतावनी जारी की है। फिलहाल के लिए 22 राज्यों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

बारिश की वजह से गुजरात- राजस्थान में बाढ़ जैसे हालात

लगातार हो रही बारिश की वजह से गुजरात और राजस्थान में बाढ़ जैसे हालात देखने को मिल रहे है। दोनों ही राज्य के कई इलाके पानी की वजह डूब गए है। गुजरात में इस समय पानी अपने स्तर से 14 इंच ज्यादा बढ़ गया है। इसको देखते हुए गुजरात के मौसम वैज्ञानिक ने अगले दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। गुराजत के 33 जिले इस समय बारिश की अलर्ट पर है। मंगलवार को हुई बारिश की वजह से 15 लोगों की मौत हो गई। मूसलाधार बारिश के चलते हिम्मतनगर-धनसुरा स्टेट हाईवे बंद करना पड़ा। फिलहाल यही स्थिति इस समय राजस्थान में भी बनी हुई है। लगातार हो रही बारिश की वजह से वहां भी रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

दिल्ली में टूटा 12 साल का रिकॉर्ड

दिल्ली एनसीआर में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। IMD के मुताबिक़ आज दिल्ली और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। पूरे दिन आज बादल छाये रहेंगे। अगर अगस्त महीने की बात करूँ तो अब तक कुल 23 दिन लगातार बारिश हुई है। जिसकी वजह से 12 साल का बारिश का रिकॉर्ड टूट गया है। इससे पहले दिल्ली में सबसे ज्यादा बारिश साल 2012 में 22 दिन तक हुई थी। हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश की वजह से भूस्खलन की समस्या देखने को मिल रही है। जिसकी वजह से 126 सड़कें बंद कर दी गई है। भारी भूस्खलन की वजह से आनी-कुल्लू राष्ट्रीय राजमार्ग दस घण्टे के लिए बंद कर दिया गया।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story