Weather Today: यूपी और बिहार समेत इन राज्यों में आज होगी जोरदार बारिश, तापमान में आएगी गिरावट

Weather Update: उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में आज बारिश होने की आशंका है। कई इलाकों में भारी बारिश का भी सामना करना पड़ सकता है।

Anshuman Tiwari
Published on: 28 Jun 2022 2:58 AM GMT
Weather Today
X

कैसा रहेगा आज का मौसम (Social media)

Weather News Update: देश के कई हिस्सों में मानसून (Mansoon) की सक्रियता के कारण बारिश (Heavy Rain) का दौर शुरू हो चुका है मगर कई इलाकों में लोग गर्मी और उमस से राहत के लिए बारिश का इंतजार कर रहे हैं। मौसम विभाग (Weather Department) का कहना है कि देश के कई हिस्सों में अब बारिश के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन गई हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में आज बारिश होने की आशंका है। कई इलाकों में लोगों को भारी बारिश का भी सामना करना पड़ सकता है।

उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में लोगों की जीभर कर बारिश की मुराद अभी तक पूरी नहीं हो सकी है मगर अब यह मुराद जल्द ही पूरी होती दिख रही है। राज्य के कई हिस्सों में 28 से 30 जून तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का दौर शुरू होने के साथ ही प्रदेश के विभिन्न जिलों में तापमान में गिरावट भी दर्ज की जाएगी। राजधानी दिल्ली में भी जल्द ही लोगों को बारिश के कारण गर्मी से राहत मिलेगी।

यूपी में इस कारण होगी जोरदार बारिश

बिहार और उत्तर प्रदेश के ऊपर आज चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो रहा है। 29 जून को यह मध्य प्रदेश के ऊपर पश्चिम की ओर बढ़ेगा। मौसम विभाग के मुताबिक यह स्थिति उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश होने का कारण बनेगी। मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार से प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बदली छाई रहेगी और बारिश के कारण लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिलेगी।

मौसम के जानकारों के अनुसार 28 जून तक मानसून प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में सक्रिय हो जाएगा। इस कारण मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में आज से 30 जून तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी लखनऊ, वाराणसी, मेरठ, आगरा, गोरखपुर, अयोध्या और प्रयागराज समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों में इस हफ्ते के दौरान आकाश में बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम बदलने के कारण प्रदेश के विभिन्न जिलों के तापमान में गिरावट भी दर्ज की जाएगी।

कई अन्य राज्यों में भी बारिश की आशंका

मौसम विभाग का कहना है कि बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात के कुछ हिस्सों, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनती दिख रही हैं। स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान असम, मेघालय, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, कोंकण व गोवा, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों, गुजरात के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र के भीतरी इलाकों, दक्षिण मध्य प्रदेश और हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है।

इसके साथ ही तमिलनाडु, झारखंड, ग॔गीय पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों, सौराष्ट्र, कच्छ, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

राजस्थान में भी दिखेगा असर

राजस्थान के लोग भी मौजूदा समय में गर्मी और उमस से बेहाल है मगर उनकी दिक्कतों का भी अंत होता दिख रहा है। मौसम विभाग की ओर से राजस्थान के कई हिस्सों में आज बारिश होने की संभावना जताई गई है जबकि कल कई इलाकों में लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ सकता है। कल होने वाली बारिश के साथ ही राज्य में मानसून सक्रिय हो जाएगा।

प्रदेश के कई स्थानों पर तापमान इस समय 40 डिग्री से ऊपर चल रहा है मगर मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि आज बारिश का दौर शुरू होने के बाद तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग के मुताबिक जुलाई के पहले सप्ताह में राज्य के कई इलाकों में जमकर बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली के लोगों की मुराद होगी पूरी

गर्मी और उमस से बेहाल दिल्ली के लोगों को जल्द ही बारिश के कारण राहत मिल सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के जल्द ही दिल्ली और एनसीआर में दाखिल होने की संभावना है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक 29 जून की रात से मानसून की बारिश का दौर शुरू हो सकता है जो 30 जून की सुबह तक जारी रहेगा।

राजधानी में इस बारिश के बाद भी अगले तीन दिनों तक हल्की बारिश का दौर बना रहेगा। इसके बाद अगले हफ्ते राजधानी में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। 4 से 6 जुलाई के बीच राजधानी के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। राजधानी में इस बार मानसून थोड़ा लेट हो गया है। पहले मानसून के 21 जून को दस्तक देने की संभावना जताई गई थी मगर अब मानसून थोड़ा विलंब से सक्रिय हो रहा है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story