×

Weather News: असम और मेघालय में छप्परफाड़ बारिश, बाकी जगह मानसून कर रहा निराश

Weather News: भारत का अधिकांश हिस्सा बारिश का इंतजार कर रहा है, वहीं असम और मेघालय पिछले 24 घंटों में 1,000 मिमी की रिकॉर्ड बारिश में डूब गए हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 18 Jun 2022 7:57 AM GMT
Weather Today
X

असम और मेघालय में बारिश (Social media)

Weather News Update: देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून आ तो चुका है लेकिन बारिश कुछ ही क्षेत्रों तक सीमित है। कई राज्यों में बारिश नहीं हुई है, जबकि अन्य राज्यों के कुछ हिस्सों में बारिश हुई है। अभी तक अखिल भारतीय वर्षा सामान्य से 18 फीसदी कम है। लेकिन जहां भारत का अधिकांश हिस्सा बारिश का इंतजार कर रहा है, वहीं असम और मेघालय पिछले 24 घंटों में 1,000 मिमी की रिकॉर्ड बारिश में डूब गए हैं। केरल में 29 मई को मॉनसून के जल्दी पहुंचने के बावजूद, अधिकांश क्षेत्रों में बारिश बेहद खराब रही है। केरल और महाराष्ट्र में 17 जून तक बारिश की कमी 60 फीसदी तक है।

असामान्य बारिश के बारे में भारत मौसम विज्ञान विभाग के विशेषज्ञों ने कहा है कि हवा के संचलन का पैटर्न अभी पूरी तरह से स्थापित नहीं हुआ है। इसने अनुकूल प्रणालियों के अभाव के साथ।मानसून को अब तक निष्क्रिय कर रखा है। मानसून की शुरुआत मुख्य रूप से गरज, बिजली और स्थानीय वर्षा से प्रेरित होती है, जो मुख्य रूप से दोपहर के घंटों के दौरान महसूस की जाती है।

फिलहाल, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने पूरे दक्षिणी प्रायद्वीप और पूर्वोत्तर भारत, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और ओडिशा, और गुजरात और बिहार के कुछ हिस्सों को कवर किया है।

क्षेत्र-वार वर्षा की बात करें तो दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में बारिश 24 फीसदी कम और पूर्व व पूर्वोत्तर भारत में 39 फीसदी ज्यादा रही है। अन्य क्षेत्रों में, जहां मानसून का आना अभी बाकी है, वहां उत्तर पश्चिम भारत में बारिश 63 फीसदी कम और मध्य भारत में 57 फीसदी कम है।

दुनिया के सबसे नम स्थान

मेघालय के चेरापूंजी में, जो दुनिया के सबसे अधिक बारिश वाले स्थानों में से एक है, इस सप्ताह अभूतपूर्व बारिश हुई है। 15 और 17 जून के बीच केवल तीन दिनों में, 2,456 मिमी दर्ज की गई। ये मध्य भारत में कई स्थानों की वार्षिक वर्षा और मुंबई की मौसमी (जून से सितंबर) औसत वर्षा से अधिक थी। 1901 के बाद से शुक्रवार (972 मिमी) चेरापूंजी का तीसरा सबसे नम जून का दिन था।मेघालय में मौसिनराम दुनिया का सबसे नम स्थान है। यहां बारिश ने जून के लिए 83 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसिनराम में शुक्रवार को 24 घंटे बारिश 1003.6 मिमी रही। जून में पिछली सबसे अधिक वर्षा जून 1966 में 954.4 मिमी थी।

आईएमडी ने बंगाल की खाड़ी से सीधे असम और मेघालय के कुछ हिस्सों की ओर बहने वाली तेज और नमी से भरी दक्षिणी हवाओं को इस तरह की अत्यधिक बारिश के लिए जिम्मेदार ठहराया है। 1 जून से, मेघालय और असम में क्रमशः 194 फीसदी और 96 फीसदी अधिशेष वर्षा दर्ज की गई है। दूसरी ओर अन्य पूर्वोत्तर राज्य बारिश के इंतजार में हैं। मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में सामान्य से 39 से 46 फीसदी कम वर्षा हुई है।

मौसम की भविष्यवाणी

लगभग तीन सप्ताह तक मंद रहने के बाद, दक्षिण-पश्चिम मानसून की अरब सागर और बंगाल की खाड़ी की दोनों शाखाएं 19 जून से आगे बढ़ेंगी। आईएमडी ने पश्चिमी तट, विशेष रूप से कोंकण, केरल और तटीय कर्नाटक में 19 से 22 जून के दौरान बारिश की गतिविधि में वृद्धि का अनुमान लगाया है।

बताया गया है कि अरब सागर से मानसूनी हवाएं मजबूत होने के लिए तैयार हैं, और पश्चिमी तट के समानांतर एक अपतटीय ट्रफ के विकसित होने की संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप पश्चिमी तट पर भारी बारिश हो सकती है। इन दिनों दक्षिणी कोंकण के लिए "तीव्र और बहुत भारी वर्षा" और "येलो" अलर्ट जारी किया गया है।

पूर्वोत्तर, खासकर असम और मेघालय में भारी बारिश सोमवार तक जारी रहेगी। इसके बाद, बंगाल की खाड़ी से दक्षिण की ओर से हवा की दिशा में बदलाव के कारण वर्षा में कमी की संभावना है।

मॉनसून अभी भी सामान्य शुरुआत की तारीखों को बनाए हुए है और वर्तमान में अभी स्थापित होना बाकी है। 19 जून से शुरू होने वाला आगामी दौर अभी भी उम्मीद जगाता है। व्यापक और भारी वर्षा मौजूदा बड़े घाटे की भरपाई कर सकती है, और अगले सप्ताह की शुरुआत तक छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story