×

मौसम के तेवर: अगले तीन दिन तक मूसलाधार बारिश, इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी

पिछले दो महीनों से राजस्थान में  बारिश नहीं हुई थी ,उसका पूरा कसर अगस्त माह में पूरा होता दिख रहा है। राजस्थान में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। आज भी सुबह से बारिश का सिलसिला जारी है।इसी तरह देश के अन्य हिस्सों में आज और कल बारिश होने के आसार है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 25 Aug 2020 2:50 AM GMT
मौसम के तेवर: अगले तीन दिन तक मूसलाधार बारिश, इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी
X
इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली : पिछले दो महीनों से राजस्थान में बारिश नहीं हुई थी ,उसका पूरा कसर अगस्त माह में पूरा होता दिख रहा है। राजस्थान में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है। आज भी सुबह से बारिश का सिलसिला जारी है।इसी तरह देश के अन्य हिस्सों में आज और कल बारिश होने के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार 25 और 26 अगस्त को देश के कई हिस्सों में बारिश के आसार है।

हिमाचल में बारिश

हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर शनिवार को थमा। सुबह से धूप खिलने से लोगों को राहत मिली। हालांकि, मौसम विशेषज्ञों ने आज और कल कुछ क्षेत्रों में हलकी बारिश की संभावना जताई है। विशेषज्ञों का कहना है 24 से 28 अगस्‍त तक भारी बारिश हो सकती है। 25 अगस्‍त के लिए मौसम विभाग ने राज्य के 6 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। विशेषज्ञों ने ऊना, कांगड़ा, मंडी, सोलन, बिलासपुर और सिरमौर में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। भारी बारिश के कारण प्रदेश में अब तक 252 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है।

यह पढ़ें...दक्षिणी दिल्ली के तिगड़ी इलाके में कुछ लड़कों ने चलाईं अंधाधुंध गोलियां, एक जख्मी

rains

24 घंटे बारिश

बिहार के उत्तरी भागों में आज मानसून थोड़ा नरम रहेगा, लेकिन, पूर्वी उत्तर प्रदेश में जोरदार बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार आज बिहार के दक्षिणी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। अगले 48 घंटे तक ऐसी ही स्थिति रहेगी।उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान कहीं-कहीं तेज और भारी बारिश हुई, जबकि पश्चिमी हिस्से के अनेक इलाकों में बारिश हुई। अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। आगामी 26 अगस्त को भी राज्य के अनेक स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी में बने नए दबाव के प्रभाव से पूर्वी भारत में बारिश की गतिविधियां बढ़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान झारखंड, बंगाल, छत्तीसगढ़ और ओडिशा जबकि 24 घंटे बाद बिहार के दक्षिणी हिस्से और उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में भी जोरदार बारिश होगी।

यह पढ़ें...BJP पूर्व जिलाध्यक्ष हत्याकांड: अब सामने आई ये असली वजह, मचा हड़कंप

अन्य राज्यों के हालात

पूर्वोत्तर भारत के सिक्किम, असम, मेघालय, अरूणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी इस दौरान अच्छी वर्षा की संभावना है।असम, मेघालय, अरूणाचल प्रदेश और नागालैंड में भारी बारिश की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में बना हुआ निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण आज ओड़ीशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में अच्छी बारिश शुरू होने की संभावना है। 24 घंटों के बाद इसका असर बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी दिखेगा। इस दौरान उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्र, पंजाब, हरियाणा के उत्तरी हिस्सों के अलावा हिमाचल तथा उत्तराखंड के दक्षिणी हिस्सों में इसके कारण बारिश गतिविधियां बढ़ सकती है।

rains

देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश और बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में गुजरात, बिहार, उत्तर प्रदेश और असम शामिल हैं। मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। गुजरात में कई नदियां ऊफान पर हैं और अहमदाबाद, मेहसाणा एवं साबरकांठा जिलों में 1900 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। राज्य में वर्षाजनित घटनाओं में नौ लोगों की जान चली गयी है। राज्य में मंगलवार तक वर्षा होने की संभावना है।

दिल्ली में रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश पूरे सप्ताह होती रहेगी। 27 और 28 अगस्त को बारिश की गतिविधियां सबसे ज्यादा हो सकती हैं। मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, नूंह और रेवाड़ी में हल्की बारिश होने के आसार हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story