×

Weather Today: कई राज्यों में भारी बारिश का कहर, गुजरात समेत कई इलाकों में आज भी जमकर बरसेंगे बादल

Weather Today: मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, ओडिशा, केरल और कर्नाटक में आज भारी बारिश होने की चेतावनी दी है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 15 July 2022 2:21 AM GMT
Weather Today
X

आज का मौसम (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

Weather Today: देश के कई राज्यों में भारी बारिश के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। भारी बारिश से बेहाल कई राज्यों में आज भी मौसम का तेवर सुधरने की कोई गुंजाइश नहीं है। दक्षिण गुजरात के लिए भारी बारिश बड़ी मुसीबत बनी हुई है और आज भी यहां पर भारी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, ओडिशा, केरल और कर्नाटक में आज भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। कई राज्यों में लोग भारी बारिश के कारण विभिन्न इलाकों में फंसे हुए हैं और ऐसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम तेज कर दिया गया है।

दूसरे राज्यों में भले ही भारी बारिश हो रही हो मगर उत्तर प्रदेश से मानसून अभी तक रूठा हुआ नजर आ रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश के लोगों को अभी अच्छी बारिश के लिए एक सप्ताह का और इंतजार करना पड़ सकता है। बारिश न होने के कारण प्रदेश में धान रोपाई का काम भी काफी पिछड़ गया है।

इन राज्यों में होगी जमकर बरसात

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान दक्षिण गुजरात को एक बार फिर कोई राहत नहीं मिलने वाली है। दक्षिण गुजरात के लोगों को पिछले कई दिनों से भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है और अगले 24 घंटे के दौरान भी यहां मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक विदर्भ, मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों, दक्षिण पूर्व राजस्थान,ओडिशा के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है।

मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, झारखंड के कुछ हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, सिक्किम के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश होने की संभावना है।

गुजरात को राहत की उम्मीद नहीं

गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण हालात काफी बिगड़ गए हैं। भारी बारिश के कारण नवसारी जिले के कई इलाकों में सड़कों पर घुटने तक पानी भर गया। राज्य के कई हिस्सों में पिछले चार दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग की ओर से राज्य के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों और सौराष्ट्र में आज भी भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। अधिकारियों का कहना है कि लगातार भारी बारिश होने के कारण अंबिका और पूर्णा नदियां उफान पर हैं।

राज्य के नवसारी और तापी जिलों की स्थिति ज्यादा खराब बताई जा रही है। इन दोनों जिलों के कई इलाकों में लोग फंसे हुए हैं जिन्हें निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। बड़ोदरा में भी भारी बारिश के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

महाराष्ट्र में लोगों की मुसीबतें बढ़ीं

महाराष्ट्र के कई इलाकों में कई दिनों से भारी बारिश के कारण लोगों की मुसीबतें बढ़ गई हैं। मुंबई और आसपास के इलाकों में हाल के दिनों में भारी बारिश हुई है। बारिश का यह सिलसिला आगे भी जारी रह सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि मुंबई, पालघर,ठाणे और रायगढ़ आदि इलाकों में आज मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

इस दौरान 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। कई दिनों तक भारी बारिश के कारण राज्य की कई नदियां उफान पर दिख रही हैं। बारिश से जुड़ी घटनाओं में अभी तक राज्य में 84 लोगों की मौत हो चुकी है।

राजस्थान और मध्य प्रदेश में बरसेंगे बादल

राजस्थान के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश हुई है। दक्षिण पूर्व राजस्थान में आज भी भारी बारिश होने की आशंका है। पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बारिश उदयपुर में हुई है अगले 24 घंटे के दौरान उदयपुर, जोधपुर और कोटा संभाग के जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

मध्य प्रदेश के अधिकांश जिले भारी बारिश की चपेट में है। आज भी राज्य के कई जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। बारिश से जुड़ी घटनाओं में अभी तक 66 लोगों की मौत की खबर है।

झारखंड की राजधानी रांची सहित राज्य के कई जिलों में गुरुवार को अच्छी बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के कुछ हिस्सों में आज वज्रपात के साथ अच्छी वर्षा होने की संभावना है।

यूपी से रूठा हुआ है मानसून

जहां एक ओर देश के कई से भारी बारिश के कारण मुसीबतों में घिरे हुए हैं, वहीं उत्तर प्रदेश से मानसून की बेरुखी दिख रही है। अच्छी बारिश न होने के कारण ग्रामीण इलाकों में धान की रोपाई का काम काफी पिछड़ गया है। किसान जल्द से जल्द बारिश होने की प्रार्थनाएं कर रहे हैं ताकि धान की रोपाई की जा सके।

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश के लोगों को मानसून की अच्छी बारिश के लिए अभी एक सप्ताह और इंतजार करना पड़ सकता है। जानकारों के मुताबिक सोनभद्र से मानसून की एंट्री के बाद प्रदेश में इसकी रफ्तार काफी धीमी पड़ चुकी है। प्रदेश के विभिन्न इलाकों में लोग चिलचिलाती धूप और उमस से बेहाल हैं मगर बारिश की मुराद नहीं पूरी हो पा रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story