Weather Today: यूपी की मुराद आज हो सकती है पूरी, कई इलाकों में होगी झमाझम बारिश

Weather Update Today: देश में मानसून के पूरी तरह सक्रिय होने के बावजूद उत्तर प्रदेश के लोग अभी तक अच्छी बारिश के लिए तरस रहे हैं। प्रदेश में बारिश का बेसब्री से इंतजार करने वालों की मुराद अब जल्द पूरी होने वाली है।

Anshuman Tiwari
Published on: 18 July 2022 2:36 AM GMT
Weather Update Today in India
X

Weather Update Today in India (image credit social media)

Weather Today 18 July 2022: देश में मानसून के पूरी तरह सक्रिय होने के बावजूद उत्तर प्रदेश के लोग अभी तक अच्छी बारिश के लिए तरस रहे हैं। उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में लोग प्रचंड धूप और उमस से बेहाल हैं। प्रदेश में बारिश का बेसब्री से इंतजार करने वालों की मुराद अब जल्द पूरी होने वाली है। मौसम विभाग की ओर से की गई भविष्यवाणी के मुताबिक आज और कल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका है। बारिश का यह दौर 23 जुलाई तक जारी रह सकता है। इस दौरान कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश तो कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

देश के कई अन्य राज्यों में भी आज झमाझम बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भी तीन दिनों तक भारी वर्षा होने की चेतावनी जारी की है। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, केरल, तेलंगाना,ओडिशा और कर्नाटक के लोगों को भी आज भारी बारिश का सामना करना पड़ है। इन इलाकों में पिछले 24 घंटे के दौरान भी अच्छी बारिश हुई है।

कई अन्य राज्यों में भी बरसेंगे बादल

मौसम विभाग की ओर से आज देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि वे अगले 24 घंटे के दौरान छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय कर्नाटक, पूर्वी और मध्य मध्य प्रदेश, दक्षिण कोंकण व गोवा, केरल और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में मध्यम के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक दक्षिण पूर्व राजस्थान, उत्तराखंड, सिक्किम, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

गुजरात, महाराष्ट्र, पश्चिमी राजस्थान, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। रायलसीमा, तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भी बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है।

यूपी को लेकर बड़ी भविष्यवाणी

काफी दिनों से भीषण गर्मी और उमस झेल रहे उत्तर प्रदेश के लोगों की मुराद पूरी होने का समय आ गया है। मौसम विभाग की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक आज और कल उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में भारी बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश के लोग मानसून की बेरुखी से काफी परेशान है। प्रदेश के करीब 20 जिलों में 20 फीसदी बारिश भी नहीं हुई है। इस कारण बुवाई का काम काफी पिछड़ गया है।

एक जून के बाद प्रदेश में अब तक सिर्फ 38 फ़ीसदी बारिश ही दर्ज की गई है पूर्वांचल का हाल तो और बुरा है जहां सिर्फ 35 फीसदी ही बारिश हुई है। ऐसे में शहरों और गांवों में रहने वाले लोग बारिश के बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के लोगों की बारिश की आस आज पूरी हो सकती है। 18 जुलाई से शुरू होने वाला बारिश का यह दौर 23 जुलाई तक जारी रख सकता है।

उत्तराखंड में भी बिगड़ेगा मौसम

उत्तराखंड में हाल के दिनों में जमकर बारिश हुई है। आगे भी भारी बारिश का यह दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग की ओर से दी गई चेतावनी के मुताबिक 18, 19 और 20 जुलाई को राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग ने चंपावत, बागेश्वर, नैनीताल और पिथौरागढ़ आदि जिलों में कई स्थानों पर आज भारी बारिश होने की आशंका जताई है। 19 और 20 जुलाई को राज्य के 7 जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में नैनीताल, चंपावत, टिहरी, पौड़ी, उधम सिंह नगर, हरिद्वार और राजधानी देहरादून शामिल हैं। इन जिलों के अलावा राज्य के अन्य इलाकों में भी कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पहाड़ी राज्य होने के कारण उत्तराखंड में भारी बारिश से ज्यादा खतरा पैदा हो जाता है। भारी बारिश से कई इलाकों में भूस्खलन और चट्टान गिरने की आशंका पैदा हो जाती है। इस कारण विभिन्न जिलों के प्रशासन को सतर्क कर दिया गया है।

राजस्थान में कई दिन बारिश की आशंका

राजस्थान के कई इलाकों में कई दिनों से बारिश का दौर चल रहा है। पिछले 24 घंटे के दौरान राजस्थान के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। आज पूर्वी राजस्थान के लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ा है। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान के कई इलाकों में अगले चार-पांच दिनों तक बारिश का दौर जारी रह सकता है। इस दौरान कुछ इलाकों में बादल गरजने के साथ भारी वर्षा हो सकती है।

केरल में बारिश ने बढ़ाया संकट

केरल के विभिन्न हिस्सों में कई दिनों से भारी बारिश के कारण बांधों का जलस्तर बढ़ गया है। रविवार को कुछ बांधों का जलस्तर तो खतरे के निशान के करीब पहुंच गया। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि केरल में अगले चार-पांच दिनों तक भारी वर्षा का दौर जारी रह सकता है। राज्य सरकार का दावा है कि जिला प्रशासन की मदद से विभिन्न जिलों में आम लोगों को राहत पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, त्रिपुरा, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम में भी अगले पांच दिनों तक भारी बारिश होने की आशंका है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story