×

Weather Today: आज होगी जोरदार बारिश, मानसून ने किया इन राज्यों को को कवर

Weather Update : मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक यूपी, दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश होने की संभावना है। जिसके कारण इन राज्यों में लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 2 July 2022 2:45 AM GMT (Updated on: 2 July 2022 5:00 AM GMT)
Weather Today
X

Weather Today (Image Credit : Social Media)

Aaj Ka Mausam 2 July 2022 : देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून (monsoon) अब काफी व्यापक क्षेत्रों में फैल गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि मानसून ने देश के लगभग पूरे हिस्से को कवर कर लिया है। जो हिस्से अभी अछूते हैं वे भी चार-पांच दिनों में कवर हो जाएंगे। मौसम विभाग के अनुसार अब भारत में बारिश सामान्य कैटेगरी में है।

लखनऊ (Lucknow) समेत उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज बढ़िया बारिश होने का अनुमान है। इसके साथ ही तापमान में और भी गिरावट आएगी। लखनऊ में 2 जुलाई को अधिकतम तापमान 32 डिग्री के करीब रहने की उम्मीद है। अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान, पूर्वी गुजरात, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

शेष पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, दिल्ली के कुछ हिस्सों, हरियाणा और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पंजाब से पूर्वी पश्चिम ट्रफ रेखा हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बंगाल होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम तक फैली हुई है। दक्षिण गुजरात तट से उत्तरी कर्नाटक तट तक एक अपतटीय ट्रफ रेखा बनी हुई है।

सामान्य बारिश रही

आईएमडी ने कहा है कि वर्षा के वितरण में भारी असमानता के बावजूद, उत्तर-पश्चिम में उत्तर-पश्चिम में अधिक और शुष्क होने के कारण, देश में जून में 'सामान्य' बारिश दर्ज की गई। भारत में कुल 152.3 मिमी वर्षा हुई, जबकि सामान्य 165.3 मिमी वर्षा -8% की कमी दर्ज की गई थी। आईएमडी की भाषा में +/- 19 प्रतिशत की गिरावट को 'सामान्य' वर्षा माना जाता है।

दक्षिण पश्चिम मानसून ने पिछले 48 घंटों में एक बड़ी छलांग लगाई है और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पहुंच गया है। पूरे भारतीय क्षेत्र में इसकी शुरुआत की यात्रा शीघ्र और समय से पहले पूरी होने की उम्मीद है। अभी तक गुजरात और मध्य प्रदेश का एक छोटा सा हिस्सा ही खुला बचा है। पंजाब, हरियाणा और दक्षिण और पश्चिम राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में अभी भी मानसून का इंतजार है। पंजाब और हरियाणा के जल्द ही पार होने की उम्मीद है और यहां तक ​​कि पश्चिम राजस्थान में भी यह 08 जुलाई की निर्धारित तिथि से पहले हो जाएगा।

पिछले 24 घण्टों का हाल

स्काईमेट वेदर के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान, गुजरात क्षेत्र, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई। हरियाणा, पंजाब के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश और रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों, ओडिशा के उत्तरी तट, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

शेष पूर्वोत्तर भारत, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, सौराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, आंतरिक ओडिशा और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हुई। गंगीय पश्चिम बंगाल, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, कच्छ, पूर्वी राजस्थान के शेष हिस्सों, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और झारखंड में एक या स्थानों पर हल्की बारिश हुई है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story