×

Weather Today: नवंबर में होगी सामान्य से ज्यादा बारिश, इन राज्यों में चार दिनों तक बरसेंगे बादल

Weather Today 2 November 2022: मौसम विभाग की ओर से की गई भविष्यवाणी के मुताबिक दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में अगले चार दिनों तक बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 2 Nov 2022 3:14 AM GMT
Weather Today
X

Weather Today 

Weather Today 2 November 2022: देश के विभिन्न हिस्सों में नवंबर महीने के दौरान सामान्य से ज्यादा बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि इस महीने देश के अधिकांश हिस्सों में तापमान सामान्य या उससे कम रहने की संभावना है। देश के सभी हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की तो विदाई हो चुकी है मगर 29 अक्टूबर से उत्तर-पूर्वी मानसून सक्रिय हो गया है। इस कारण देश के कई राज्यों में अभी भी बारिश का माहौल दिख रहा है। मौसम विभाग की ओर से की गई भविष्यवाणी के मुताबिक दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में अगले चार दिनों तक बारिश होने की संभावना है।

इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश

आईएमडी के मुताबिक तमिलनाडु, केरल, कराईकल और माहे में 5 नवंबर तक मध्यम से लेकर भारी बारिश होने की आशंका है। तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में भी आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 4 से 6 नवंबर तक मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। इस दौरान हल्की बारिश के साथ हिमपात होने की संभावना जताई गई है। 5 और 6 नवंबर को पंजाब में भी कई स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र का कहना है कि नवंबर महीने के दौरान देश में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई होने की अनुकूल परिस्थितियां दिख रही हैं। नवंबर महीने के दौरान आम तौर पर देश भर में 29.7 मिलीमीटर बारिश होती है मगर इस बार ज्यादा बारिश होने की संभावना है। दक्षिण भारत के राज्यों में ज्यादा बारिश होने की संभावना है।

चेन्नई में रिकॉर्डतोड़ बारिश

तमिलनाडु के विभिन्न इलाकों में मंगलवार को भारी बारिश हुई। राजधानी चेन्नई में मंगलवार को रिकॉर्डतोड़ बारिश हुई है और करीब 30 वर्षों का रिकॉर्ड टूट गया। चेन्नई में मंगलवार को 8.4 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। सुबह से रात तक बारिश होने के कारण शहर के विभिन्न इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। राजधानी में भारी बारिश के कारण जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया और कई इलाकों में ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह ठप हो गई।

भारी बारिश के कारण चेन्नई और राज्य के छह अन्य जिलों तिरुवरूर, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर, चेंगलपेट और नागपट्टिनम में शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए। राज्य के कई जिलों में हो रही भारी बारिश के कारण मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने अफसरों की उच्चस्तरीय बैठक में हालात की समीक्षा की। राज्य में आगे भी भारी बारिश की आशंका को देखते हुए अफसरों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

अगले 24 घंटे के दौरान दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक तटीय तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। केरल, आंतरिक तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी होने की आशंका है। उत्तराखंड में भी छिटपुट बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है। दिल्ली और एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक में ज्यादा सुधार होने की उम्मीद नहीं है। यह सूचकांक बहुत खराब से गंभीर श्रेणी में रह सकता है।

दिल्ली की हवा अभी भी खराब

जानकारों के मुताबिक पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के मामले बढ़ने के साथ दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक की स्थिति सुधरती नहीं दिख रही है। वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में आ जाने के कारण मंगलवार को दिल्ली में धुंध और धुएं का माहौल बना रहा। धुंध की वजह से दृश्यता का स्तर भी काफी कम रहा। उपग्रह से ली गई नासा की तस्वीरों में कई स्थानों पर लाल निशान दिख रहे हैं।

जानकारों ने पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में पराली जलाने की घटनाओं को इसका कारण बताया है। राजधानी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक मंगलवार को गंभीर श्रेणी में 429 रहा। सोमवार की अपेक्षा मंगलवार को ही स्थिति ज्यादा खराब रही क्योंकि सोमवार को शाम चार बजे सूचकांक 352 था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story