×

Weather Today: यहां मौसम होगा सुहावना, यूपी-दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना

Weather Alert: IMD के मुताबिक देश के कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अगले कुछ दिनों तक बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कई राज्यों में ओलावृष्टि की आशंका जताई जा रही है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 22 May 2022 1:46 AM GMT (Updated on: 22 May 2022 1:56 AM GMT)
Weather Update
X

Weather Update (Image Credit : Social Media)

Aaj Ka Mausam 22 May 2022: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार अगले कुछ दिनों में देश के कई राज्यों में बारिश का अनुमान है। जिसके कारण उत्तर भारत के कई राज्यों में ज्यादा दिन से गर्मी झेल रहे लोगों को फिलहाल थोड़ी राहत मिलने की अनुमान है। राजधानी दिल्ली में मौसम (Delhi Weather) बीते 2 दिनों से सुहाना रह रहा है। शुक्रवार और गुरुवार को हुए हल्की बारिश के कारण दिल्ली के तापमान (Delhi Temperature) में भी गिरावट दर्ज की गई है। नई दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश में भी हल्की बारिश के कारण मौसम थोड़ा ठंडा रहा है। राजधानी लखनऊ में बीते कुछ दिनों से बारिश के साथ तेज हवाओं के कारण लखनऊ में मौसम (Lucknow Aaj Ka Mausam) ठंडा रह रहा है। लखनऊ समेत आसपास के क्षेत्रों में हुए बारिश के कारण लखनऊ में तापमान (Lucknow Temperature) 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है।

देश के कई राज्यों में बारिश का अनुमान (Aaj Kaha Hogi Barish)

भारतीय मौसम विभाग की ओर से जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में अगले 2 दिनों तक बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है। इसके अलावा 22 मई से 25 मई के बीच बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में मैं बारिश की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है वही कर्नाटक में आज को हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है। साथ ही आज असम-मेघालय और उप-हिमालयी, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

यूपी-राजस्थान में धूल भरी आंधी का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में आगामी 2 दिनों तक बारिश होने की संभावना है, हालांकि इस दौरान इन राज्यों के कई अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी तूफान आने की भी संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है। रिपोर्ट के मुताबिक 22 और 23 मई के दौरान पश्चिमी राजस्थान तथा पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में धूल भरी आंधी आने की संभावना है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सतही हवाएं भी चलेंगी।

ओलावृष्टि का अलर्ट

बारिश के साथ देश के कई राज्यों में बिजली गिरने और ओलावृष्टि की भी संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है। रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में अगले 5 दिनों के दौरान गरज के साथ मध्यम स्तर की वर्षा होने की आशंका मौसम विभाग की ओर से जताई गई है। वहीं अगले दो दिनों तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। इस दौरान इन दोनों राज्यों में बारिश के साथ तेज गरज और ओलावृष्टि की भी आशंका मौसम विभाग की ओर से जताई गई है। इसके अलावा अगले 2 दिनों के दौरान हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब तथा उत्तर पश्चिम भारत के कई अन्य हिस्सों में भी तेज हवाओं के साथ छुटपुट बारिश और बिजली गिरने की संभावना है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story