×

Weather Today Update: यूपी में आज भारी बारिश की आशंका, कई जिलों में स्कूल बंद रखने का आदेश

Weather Today 23 September 2022: उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में आज भारी बारिश होने की आशंका है। इस आशंका के मद्देनजर कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 23 Sep 2022 2:54 AM GMT
Weather Today
X

Weather Today (Image Credit : Social Media)

Weather Today 23 September 2022: विदाई से पहले देश के कई राज्यों में मानसून काफी सक्रिय दिख रहा है। मानसून की सक्रियता के कारण आज भी देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में आज भारी बारिश होने की आशंका है। इस आशंका के मद्देनजर कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आठवीं तक के स्कूल को बंद रखने का आदेश दिया गया है। प्रदेश में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए आज लखनऊ, कानपुर,आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, गाजियाबाद, एटा, बहराइच, उन्नाव और कासगंज के स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।अलीगढ़ और सीतापुर में शुक्रवार और शनिवार दो दिन स्कूल बंद रहेंगे।

दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार की सुबह से शुक्रवार की सुबह तक भारी बारिश हुई। इस कारण दिल्ली और गुरुग्राम के कई इलाकों में पानी भर जाने से लोगों को दिक्कत उठानी पड़ी। दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज भी भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। गुरुग्राम में कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में भी आज भारी बारिश होने की आशंका है। पूर्वोत्तर के राज्यों असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी आज मौसम खराब रहेगा। इस दौरान इन तीनों राज्यों के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

कई राज्यों में होगी भारी बारिश (Heavy Rain in India)

मौसम के जानकारों के पूर्वानुमान के मुताबिक आज उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश होने की आशंका है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक पूर्वोत्तर के राज्यों असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में आज भारी बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड, सिक्किम और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है। शेष उत्तर प्रदेश, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और शेष उत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर,गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की आशंका (UP Me Aaj Ka Mausam)

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी पिछले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक आज प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। फिरोजाबाद, सीतापुर, कन्नौज, इटावा, आगरा, कासगंज, हमीरपुर और कानपुर आदि जिलों में गुरुवार को भारी बारिश के कारण जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है। कई जिलों में मौत की खबरें भी मिली हैं।

भारी बारिश की आशंका को देखते हुए आज नोएडा में अलर्ट जारी किया गया है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आठवीं तक के स्कूल आज बंद कर दिए गए हैं। कानपुर में भी भारी बारिश की आशंका को देखते हुए बारहवीं तक के स्कूल आज बंद रहेंगे। मौसम विभाग के भारी बारिश के अलर्ट को दृष्टिगत रखते हुए गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने जिले में कक्षा एक से कक्षा 8 तक के सभी स्कूलों को आज बंद रखने के निर्देश दिए हैं। गाजियाबाद के जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने भी आज भारी बारिश की आशंका के कारण कक्षा आठ तक के सभी स्कूल बंद रखने के आदेश दिए हैं।

बिहार के कई इलाकों में भी आज बारिश होने की संभावना जताई गई है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान राज्य में है भारी बारिश होने की आशंका नहीं है। बिहार के साथ हुई झारखंड के कई इलाकों में भी आज बारिश होने की संभावना जताई गई है। राज्य में गुरुवार को भी राजधानी रांची सहित कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई थी।

दिल्ली पर भी मानसून मेहरबान (Delhi Me Barish)

राजधानी दिल्ली और गुरुग्राम में गुरुवार को भारी बारिश हुई। दिल्ली के कई इलाकों में जलभराव के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ और ट्रैफिक जाम से लोगों को दिक्कतें उठानी पड़ी। दिल्ली यातायात पुलिस दिनभर जाम की समस्या सुलझाने में जुटी रही। गुरुग्राम में भारी बारिश के कारण कई स्थानों पर सड़कें तालाब बन गईं और कमर भर पानी इकट्ठा हो गया। कई इलाकों में बारिश का पानी घरों में भी घुस गया। गुरुग्राम जिला प्रशासन ने जिले में आज भारी बारिश की आशंका को देखते हुए सभी कॉरर्पोरेट ऑफिसों और निजी संस्थानों के कर्मचारियों को घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) करने और निजी शिक्षण संस्थानों में अवकाश की सलाह दी है।

मौसम विभाग की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग की ओर से राजधानी में अगले दो-तीन दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है। वैसे दिल्ली में इस बार औसत से कम बारिश हुई है। दिल्ली में अभी तक 58.5 मिलीमीटर बारिश हुई है जो औसत 108.5 मिलीमीटर से काफी कम है।

पूर्वोत्तर के राज्यों में भी बरसेंगे बादल

मौसम विभाग की ओर से दी गई चेतावनी के मुताबिक असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में आज भारी बारिश होने की आशंका है। अरुणाचल प्रदेश में जोरदार बारिश का दौर 24 सितंबर तक जारी रहेगा। असम और मेघालय के कई इलाकों में आज मध्यम तो कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

एमपी, राजस्थान और ओडिशा का हाल

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण ओडिशा और मध्यप्रदेश में इन दिनों जोरदार बारिश हो रही है। ओडिशा के कुछ इलाकों में आज भारी बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश के मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में बारिश का दौर दो-तीन दिनों तक जारी रह सकता है। इस दौरान गरज-चमक के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में छिटपुट बारिश का दौर 29 सितंबर तक जारी रहेगा। छत्तीसगढ़ के विभिन्न इलाकों में भी आज जोरदार बारिश होने की संभावना है।

कम दबाव के क्षेत्र का असर पूर्वी राजस्थान में भी दिखेगा। पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में भी आज भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी राजस्थान में बारिश का दौर अभी आगे भी जारी रहेगा। विदाई की बेला में मानसून राजस्थान पर काफी मेहरबान दिख रहा है। इस बार मानसून के सीजन में राज्य में जोरदार बारिश दर्ज की गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story