×

Weather Today: देश के कई इलाकों में आज सक्रिय रहेगा मानसून, यूपी में भी होगी अच्छी बारिश

Weather Update Today: देश के कई राज्यों में इन दिनों मानसून मेहरबान दिख रहा है। विभिन्न राज्यों में पिछले 24 घंटे के दौरान अच्छी बारिश हुई है और आज भी देश के विभिन्न इलाकों में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari
Published on: 26 July 2022 2:54 AM GMT
Weather Update Today
X

Weather Update Today (image social media)

Weather Update Today 26 July 2022: देश के कई राज्यों में इन दिनों मानसून मेहरबान दिख रहा है। विभिन्न राज्यों में पिछले 24 घंटे के दौरान अच्छी बारिश हुई है और आज भी देश के विभिन्न इलाकों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत में आज कुछ इलाकों में मध्यम तो कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। देश के अन्य राज्यों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में सोमवार को बारिश के बाद आज फिर बारिश की संभावना जताई गई है। वैसे बुधवार और गुरुवार को प्रदेश में ज्यादा बारिश होने की संभावना है। इसके लिए मौसम विभाग की ओर से अलर्ट भी जारी किया गया है। प्रदेश में बारिश का दौर पूरे सप्ताह जारी रहेगा।

इन इलाकों में जमकर बरसेंगे बादल

अगले 24 घंटे के दौरान देश के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक गुजरात, दक्षिण व पश्चिम राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों, कोंकण व गोवा, सिक्किम, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा,

और साथ ही छत्तीसगढ़, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा और गिलगिट बाल्टिस्तान में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इन इलाकों के अलावा मध्य महाराष्ट्र, सौराष्ट्र व कच्छ, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, गंगीया पश्चिम बंगाल और उत्तर पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है।

उत्तर प्रदेश पर भी मानसून मेहरबान

उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में अब मानसून की सक्रियता का असर दिखने लगा है। सोमवार को भी प्रदेश के विभिन्न इलाकों में हल्की से लेकर मध्यम बारिश हुई है। बारिश का यह दौर आगे भी जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में इस हफ्ते बारिश जारी रहेगी और बुधवार और गुरुवार को प्रदेश के विभिन्न इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना है। इसके लिए मौसम विभाग की ओर से अलर्ट भी जारी किया गया है। 27 जुलाई को प्रदेश के पूर्वी इलाकों में और 28 जुलाई को पूर्वी और पश्चिमी दोनों इलाकों में झमाझम बारिश होने की संभावना है। इसके बाद 29 और 30 जुलाई को भी प्रदेश में मानसून मेहरबान रहेगा।

राजस्थान में दिखेगा बारिश का असर

राजस्थान के विभिन्न इलाकों में मानसूनी बारिश का दौर जारी है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश तो कुछ इलाकों में भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी मानसून की ट्रफ लाइन राज्य के दक्षिणी भागों से होकर गुजर रही है। इस कारण प्रदेश के दक्षिणी भागों में मानसून का ज्यादा असर दिखेगा।प्रदेश के जोधपुर, कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग के जिलों में आज कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम तो कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है। जयपुर, बीकानेर और भरतपुर संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मध्यप्रदेश में हो सकती भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश के कई इलाकों में आज मध्यम तो कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इसके लिए मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के आठ जिलों में मूसलाधार बारिश होने की आशंका है। इस दौरान कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश के कई जिलों में हाल के दिनों में अच्छी बारिश हुई है और मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बारिश का यह दौर आगे भी जारी रहेगा।

हरियाणा में तेज बारिश की आशंका

हरियाणा में 26 जुलाई के बाद एक बार फिर कई इलाकों में तेज बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग की ओर से इस बाबत अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि आज राज्य के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है मगर देर रात के बाद मानसून की गतिविधियों में इजाफा होगा। यह दौर 27 जुलाई से 30 जुलाई तक दिख सकता है।

इस दौरान राज्य के विभिन्न इलाकों में झमाझम बारिश होने की संभावना है। पिछले दिनों भी राज्य में भारी बारिश हुई थी जिसकी वजह से किसानों के खेतों में पानी भर गया था। कई जगहों पर फसलें पानी में डूबी होने के कारण खराब हो रही हैं। ऐसे में भारी बारिश की चेतावनी ने एक बार फिर किसानों की चिंताएं बढ़ा दी हैं।

दिल्ली और हिमाचल में भी बारिश के आसार

राजधानी दिल्ली में भी आज बारिश का असर दिख सकता है। बारिश का दौरान थमने के बाद राजधानी दिल्ली में एक बार फिर गर्मी और उमस का माहौल दिखा मगर मौसम विभाग का मानना है, कि आज दिल्ली के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। हिमाचल प्रदेश में मानसून के सक्रिय होने के कारण 28 जुलाई तक मौसम खराब रहने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राजधानी शिमला सहित राज्य के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है। राज्य के चंबा,कांगड़ा, कुल्लू और मंडी जिलों में भी भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story