Aaj Ka Mausam: चक्रवर्ती तूफान सितरंग ने बांग्लादेश में मचाई तबाही, देश के इन राज्यों में दिख रहा है असर

Weather Today 26 October 2022:असम में भी तूफान का काफी असर हुआ है और कई जिलों में फसलों को भारी नुकसान हुआ है। 80 से ज्यादा गांव तूफान और बारिश से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 26 Oct 2022 3:45 AM GMT
Weather Today
X

Weather Today (Image Credit : Social Media)

Weather Today: चक्रवाती तूफान सितरंग ने बांग्लादेश में तबाही मचा दी है। तूफान के उदाहरण बांग्लादेश में कई स्थानों पर भारी नुकसान हुआ है और 24 लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। हजारों घरों को भी इस तूफान से काफी नुकसान पहुंचा है। पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भी इस तूफान का काफी असर दिखा है और झमाझम बारिश हो रही है।

असम में भी तूफान का काफी असर हुआ है और कई जिलों में फसलों को भारी नुकसान हुआ है। 80 से ज्यादा गांव तूफान और बारिश से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि भारत में इस तूफान से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। अरुणाचल प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आज भी तेज बारिश की आशंका जताई गई है। तमिलनाडु और केरल के कई इलाकों में भी आज हल्की बारिश हो सकती है।

बांग्लादेश में तूफान ने मचाई तबाही

चक्रवर्ती तूफान का बांग्लादेश में व्यापक असर दिखा है और करीब 10,000 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। देश में छह हजार हेक्टेयर से अधिक की फसल पूरी तरह नष्ट हो गई है। चक्रवाती तूफान ने देश में 24 लोगों की जान ले ली है और काफी संख्या में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए हैं। बंगाल की खाड़ी से उठे तूफान के बांग्लादेश के तट से टकराने के बाद तेज बारिश और काफी तेज गति से चलने वाली हवाओं ने देश में व्यापक तबाही मचाई है।

असम में दिखा व्यापक असर

चक्रवात सितरंग का असम में काफी असर दिखा है और सैकड़ों लोग इससे प्रभावित हुए हैं। भारी बारिश के कारण काफी संख्या में घरों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। 83 गांवों में फसलों को भी काफी नुकसान हुआ है। चक्रवाती तूफान के कारण राज्य के नगांव जिले के विभिन्न हिस्सों में काफी संख्या में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए। राज्य के कलियाबोर और बामुनि जिलों में भी तूफान के कारण काफी संख्या में घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। वैसे सबसे बड़ी राहत की बात यह है कि अभी तक तूफान के कारण किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है।

असम के अलावा मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की ओर से कल जारी की गई विज्ञप्ति में बताया गया कि तट से टकराने के बाद सितरंग की रफ्तार कमजोर पड़ेगी।

इन राज्यों में बारिश होने की संभावना

अगले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में बारिश होने की संभावना जताई गई है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक तमिलनाडु और केरल में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के मौसम की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार होगा। दोनों ही राज्यों में समुद्र की लहरें कम होने के साथ हवा की गति भी सामान्य हो जाएगी। देश के अन्य स्थानों पर मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई गई है। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर काफी खराब श्रेणी में पहुंच जाने की आशंका है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story