×

Weather Today: इन राज्यों में बारिश-आंधी की संभावना, केरल में जल्द दस्तक देगा मानसून

Weather Today Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले 48 घंटे के दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 29 May 2022 1:43 AM GMT
Weather Today
X

Weather Today (Image Credit : Social Media)

Aaj Ka Mausam 29 May 2022: देश के कई हिस्सों में बीते कुछ दिनों से आंधी तूफान और गरज के साथ बारिश का सिलसिला जारी है। देश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होने से उत्तर भारत समेत कई अन्य हिस्सों में गर्मी से लोगों को काफी राहत मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में राजधानी दिल्ली का मौसम (Delhi Weather) थोड़ा गर्म रहेगा। हालांकि शाम तक एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में छुटपुट बारिश होने के कारण दिल्ली में तापमान (Delhi Temperature) कम होने की संभावना भी जताई जा रही है।

गौरतलब है कि बीते एक हफ्ते में उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और आंधी देखने को मिला। राजधानी समेत प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश तथा आंधी के कारण राजधानी लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) काफी सुहाना हो गया तथा लखनऊ में तापमान (Lucknow Temperature) नीचे आ गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश के कई अन्य जनपदों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है।

केरल में मानसून की एंट्री (Rain in Kerala)

मानसून (Monsoon) को लेकर आईएमडी द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अगले 2 से 3 दिनों के दौरान केरल में मानसून के आगमन के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। इसी अवधि के दौरान अरब सागर और लक्षद्वीप क्षेत्र के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए भी परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। ताजा मौसम संबंधी संकेतों के अनुसार, दक्षिण अरब सागर के ऊपर निचले स्तरों में पछुआ हवाएं तेज और गहरी हो गई हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 5 दिनों के दौरान केरल और लक्षद्वीप में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम स्तर वर्षा, वहीं आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी के अलग-अलग हिस्सों में वर्षा होने की संभावना है।

इन हिस्सों में बारिश भरा रहेगा मौसम

देश के हर हिस्से में हल्के से भारी स्तर का बारिश तथा आंधी तूफान का असर देखा जा रहा है। मौसम विभाग की ओर से ताजा अनुमान के मुताबिक 29 मई से 01 जून के दौरान केरल और माहे में बारिश होने की संभावना है, वहीं 30 मई को लक्षद्वीप में भी भारी वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में तेज मौसम (हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक) की संभावना है।

भारतीय मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान तथा हरियाणा के अलग-अलग क्षेत्रों में मध्यम से भारी अस्तर की बारिश होने की संभावना है। इस दौरान राजस्थान तथा हरियाणा के कई जगहों पर 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने की भी संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है। वहीं आज पूरे दिन राजस्थान के कई हिस्सों में हल्की बारिश और ओलावृष्टि की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा रिपोर्ट के मुताबिक 3 दिनों के दौरान दक्षिण पश्चिम सागर पूर्वोत्तर अरब सागर तथा गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में तेज गरज और बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है। वहीं अगले 48 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा तथा दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश की स्थिति बनी रहेगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story