×

Weather Today: यूपी-दिल्ली समेत इन राज्यों में बारिश के आसार, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Weather Alert Today: उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में अगले 48 घंटे के दौरान हल्की या मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। जिसको लेकर भारतीय मौसम विभाग (IMD) की ओर से अलर्ट जारी किया गया है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 4 Jun 2022 1:16 AM GMT
Weather Today
X

Weather Today (Image Credit : Social Media)

Aaj Ka Mausam 04 June 2022: केरल में दस्तक के बाद अब मानसून (Monsoon) धीरे-धीरे उत्तर भारत की ओर बढ़ने लगा है। जिसके कारण उत्तर भारत के कई राज्यों समेत देश के कई अन्य प्रदेशों में बारिश और आंधी का सिलसिला देखने को मिल रहा है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों तक देश के अलग-अलग राज्यों में आंधी और बारिश का सिलसिला जारी रहेगा, जिससे लोगों को कई दिनों से चल रहे भीषण गर्मी के सिलसिले से थोड़ी राहत मिलेगी। राजधानी दिल्ली के मौसम की बात करें तो दिल्ली में बीते एक हफ्ते में मौसम काफी हलचल भरा रहा है। दिल्ली-एनसीआर तथा उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में आंधी और बारिश में कारण दिल्ली का तापमान (Delhi Temperature) पहले से 3 से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे लुढ़का है। मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा, वहीं न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

यूपी में संभावित मौसम (UP Weather)

दिल्ली के तरह ही उत्तर प्रदेश में भी बीते कुछ दिनों से मौसम में बदलाव देखने को मिला है। लंबे वक्त से गर्मी की मार झेल रहे प्रदेश वासियों को पिछले हफ्ते हुए बारिश ने थोड़ी राहत जरूर दी है। हालांकि भी राज्य के ज़्यादातर हिस्सों में उमस भरी गर्मी रह रही है। मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather) उमस भरा रहने का अनुमान है, हालांकि की दोपहर बाद राजधानी तथा आस पास के कुछ हिस्सों में बादल छाए रहेंगे। आज लखनऊ में अधिकतम तापमान (Lucknow Temperature) 42 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, वहीं न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आस पास रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घण्टे में दक्षिणी यूपी के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है, साथ ही प्रदेश के कई अन्य हिस्सों में भी छुटपुट वर्षा होने की संभावना है।

इन राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह अलग अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसी अवधि में दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। इस सबके अलावां अगले 48 घंटे के दौरान केरल, लक्षद्वीप, उत्तर पूर्वी बिहार, जम्मू-कश्मीर और बाकी पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस अवधि में तमिलनाडु, कोंकण ओडिशा, आंध्र प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और गोवा में हल्की बारिश होने की आशंका मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story