×

Weather Today: इन राज्यों में आज मेहरबान रहेगा मानसून, केरल को अभी नहीं मिलेगी राहत

Weather Update Today: देश के कई राज्यों में पिछले 24 घंटे के दौरान मानसून की सक्रियता का अच्छा असर दिखा है। देश के कई राज्यों में आज भी अच्छी बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari
Updated on: 2022-08-06T09:00:34+05:30
Weather Update Today
X

Weather Update Today in India (image social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
Click the Play button to listen to article

Weather Update Today 6 August 2022: देश के कई राज्यों में पिछले 24 घंटे के दौरान मानसून की सक्रियता का अच्छा असर दिखा है। देश के कई राज्यों में आज भी अच्छी बारिश होने की संभावना है। केरल में हाल के दिनों में भारी बारिश हुई है और मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आज भी राज्य के कई हिस्सों में तेज बारिश होने की आशंका है। कुछ इलाकों में लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक केरल के अलावा आज महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, कर्नाटक, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी अच्छी बारिश होने की संभावना है। यूपी, बिहार और झारखंड के कई इलाकों में भी आज बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। राजधानी दिल्ली में शुक्रवार की तरह आज भी झमाझम बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में बारिश होने की संभावना

केरल में बारिश का सिलसिला अभी खत्म होने वाला नहीं है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, दक्षिण राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश होने की आशंका है।

तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर भारत, पंजाब, हरियाणा और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार और तमिलनाडु में हल्की बारिश हो सकती है।

केरल के मौसम का आज का हाल

पिछले दिनों की तरह केरल में आज भी बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है जबकि कई जिलों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। हाल के दिनों में हुई भारी बारिश के कारण कई इलाकों में रहने वाले लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। जम्मू कश्मीर में इस बार जून-जुलाई के दौरान 122 सालों में सर्वाधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। प्रदेश में इन दो महीनों के दौरान 107 फ़ीसदी अधिक बारिश हुई है।

कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में इन दो महीनों के दौरान 1921 के बाद सर्वाधिक बारिश का रिकॉर्ड बना है। यूपी के कई इलाकों में आज भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने बिहार के कुछ हिस्सों में भी मानसून से मेहरबान होने की संभावना जताई है। उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में आज हल्की से मध्यम बारिश होगी जबकि कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

दिल्ली में जारी रहेगा बारिश का दौर (Delhi Weather Today)

दिल्ली और एनसीआर में शुक्रवार की सुबह तेज बारिश हुई। दिल्ली से सटे हुए इलाकों नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी सुबह के समय तेज बारिश होने के कारण ऑफिस आने-जाने वाले लोग लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कई इलाकों में जलभराव होने के कारण ट्रैफिक जाम की समस्या भी पैदा हुई।

दिल्ली में पिछले कई दिनों से बारिश का दौर चल रहा है और मौसम विभाग का मानना है कि यह दौर आठ अगस्त तक जारी रह सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि आज भी राजधानी में बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

राजस्थान में आज भी व्यापक वर्षा

राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में पिछले कई दिनों के दौरान अच्छी बारिश हुई है। पिछले 24 घंटे के दौरान करीब 96 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में मानसून की सक्रियता का यह दौर आगे भी जारी रहेगा।

अभी प्रदेश में दो-तीन दिनों तक अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इस दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में लोगों को भारी बारिश का भी सामना करना पड़ सकता है। राजस्थान में 66 साल बाद जुलाई महीने के दौरान रिकॉर्ड तोड़ बारिश दर्ज की गई है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story