×

Weather Today: भारी बारिश के चलते जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट, जानिए अपने शहर में आज का मौसम

Weather Update Today: मौसम विभाग के पूर्वानुमान में बताया गया है कि राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा में अच्छी बारिश हो सकती है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 7 Aug 2022 2:26 AM GMT (Updated on: 7 Aug 2022 3:31 AM GMT)
Weather Today
X

भारी वर्षा (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Click the Play button to listen to article

Weather Update Today 7 August 2022: देश में मानसून की सक्रियता का दूसरा दौर शुरू होने के साथ कई राज्यों में व्यापक तौर पर वर्षा हो रही है। देश के कई राज्यों में आने वाले दिनों में भी मौसम खराब रहने की आशंका है। मौसम विभाग की ओर से आज से तीन दिनों तक पश्चिम और मध्य भारत का मौसम खराब होने की आशंका जताई गई है। भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए मध्य और पश्चिम भारत के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान में बताया गया है कि राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा में अच्छी बारिश हो सकती है। इस दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका भी जताई गई है। दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी आज बारिश की संभावना है। कर्नाटक में 8 अगस्त तक भारी बारिश की आशंका को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मानसून की सक्रियता का दिखेगा असर

कई राज्यों में आज अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश, पूर्वी गुजरात, राजस्थान, तटीय कर्नाटक, विदर्भ, मराठवाड़ा और कोंकण व गोवा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

दिल्ली, गुजरात, राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्सों, उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश, शेष उत्तर पूर्व भारत, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल, बिहार, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

कर्नाटक में आठ तक मौसम रहेगा खराब (Karnataka Weather Today)

मौसम विभाग की ओर से कर्नाटक में 8 अगस्त तक भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के कई जिले भारी बारिश की चपेट में आ सकते हैं। इस दौरान राज्य के मलप्पुरम, त्रिशूर, पलक्कड़, इडुक्की, वायनाड, कन्नूर और कोझीकोड आदि में लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग की ओर से इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कर्नाटक में इस बार मानसून की अच्छी मेहरबानी देखी है और पिछले दौर में भी राज्य में व्यापक वर्षा हुई थी।

दिल्ली में आज भी बारिश की संभावना (Delhi Weather Today)

दिल्ली और नोएडा में हाल के दिनों में अच्छी बारिश हुई है। शनिवार को कई इलाकों में बारिश होने के कारण जलभराव भी हो गया था। इस कारण लोगों को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का यह दौर 8 अगस्त तक जारी रह सकता है।

बारिश के कारण दिल्ली में तापमान में भी गिरावट महसूस की गई है। शनिवार को न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री के आसपास रहा। तापमान में गिरावट और मौसम सुहाना होने के कारण लोगों को प्रचंड गर्मी में काफी राहत महसूस हुई है। मौसम विभाग की ओर से आज भी दिल्ली-एनसीआर में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

राजस्थान में होगी व्यापक वर्षा (Rajasthan Weather Today)

पूर्वी राजस्थान के विभिन्न जिलों में पिछले 24 घंटे के दौरान व्यापक वर्षा हुई है। पश्चिमी राजस्थान में भी हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। शनिवार की सुबह तक सबसे ज्यादा बारिश भीलवाड़ा के कछोला में दर्ज की गई। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में आगे भी दो दिनों तक व्यापक वर्षा होने की संभावना है। इस दौरान राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका भी जताई गई है। राजस्थान में इस बार बादल जमकर बरस रहे हैं और लोगों को गर्मी और उमस से काफी राहत मिली है।

झारखंड और उत्तराखंड का जानिए हाल (Uttarakhand Weather Today)

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण झारखंड में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि इस कारण झारखंड में 7 से 10 अगस्त तक व्यापक तौर पर वर्षा होगी। राज्य के कई इलाकों में 8 और 9 अगस्त को बादल गरजने के साथ भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग की ओर से पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान राजधानी देहरादून और नैनीताल समेत कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। तेलंगाना में सोमवार और मंगलवार को भारी बारिश होने की संभावना है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story