×

Weather Today: तमिलनाडु समेत कई राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, एनडीआरएफ की टीमें तैनात

Weather Today Update 7 December 2022: उत्तरी भारत में सर्दी का प्रकोप बढ़ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग ने तमिलनाडु, दक्षिण आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी आदि राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग की ओर से इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 7 Dec 2022 3:39 AM GMT
Red alert for heavy rains in many states including Tamil Nadu, NDRF teams deployed
X

तमिलनाडु समेत कई राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, एनडीआरएफ की टीमें तैनात: Photo- Social Media

Weather Today Update 7 December 2022 (आज का मौसम): उत्तरी भारत में सर्दी का प्रकोप बढ़ने (winter increase in north india) के साथ ही दक्षिण भारत में चक्रवाती तूफान (Cyclonic storm) और भारी बारिश की आशंका ने मुसीबत खड़ी कर दी है। मौसम विभाग ने तमिलनाडु, दक्षिण आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी आदि राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग की ओर से इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। तमिलनाडु में एनडीआरएफ की 6 टीमों की तैनाती की गई है। राज्य सरकार की ओर से अफसरों को सतर्कता के निर्देश दिए गए हैं।

इस बीच उत्तर भारत के कई राज्यों में ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में भी ठंड बढ़ने लगी है। जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में पारा शून्य से नीचे पहुंच गया है। आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

चक्रवात बनेगा भारी बारिश का कारण

दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण दक्षिण भारत में भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग की ओर से तमिलनाडु के 13 जिलों में 8 दिसंबर को भारी बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम के जानकारों ने डिप्रेशन के पश्चिम और उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने की संभावना जताई है। मौसम विभाग की ओर से जारी की गई चेतावनी के मुताबिक भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की भी आशंका है। मौसम विभाग का कहना है कि कम दबाव का यह क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक डिप्रेशन में बदल सकता है।

यह उत्तर तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट की ओर पश्चिम व उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ना जारी रखेगा। मौसम विभाग की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक तट पर पहुंचने से पहले यह एक चक्रवात में बदल सकता है। इसके 8 दिसंबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर पहुंचने की संभावना जताई गई है।

इन इलाकों में भारी बारिश की आशंका

तमिलनाडु पुडुचेरी और कराईकल के बड़े क्षेत्रों में 7 दिसंबर को झमाझम बारिश होगी। मौसम विभाग का कहना है कि गरज चमक के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है। तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कई क्षेत्रों में 8 दिसंबर को भी व्यापक तौर पर वर्षा होने का अनुमान है।

मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अलर्ट के मुताबिक गुरुवार को तमिलनाडु के विल्लुपुरम, कुड्डालोर, माइलादुथुराई, तंजावुर, तिरुवरूर,नागपट्टिनम, पुदुक्कोट्टई जिलों, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

एनडीआरएफ की टीमें तैनात

तमिलनाडु और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए एनडीआरफ को सतर्क कर दिया गया है। तमिलनाडु में एनडीआरएफ की 6 टीमें तैनात की गई हैं। भारी बारिश की आशंका वाले जिलों में इन टीमों को तैनात किया गया है। एनडीआरएफ के कंट्रोल रूम से 24 घंटे निगरानी की जा रही है। तमिलनाडु सरकार ने अफसरों को सतर्क और मुस्तैद रहने के निर्देश जारी किए हैं। एनडीआरएफ की टीमों ने भी तमिलनाडु प्रशासन के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर रखा है।

उत्तर भारत के राज्यों में बढ़ी ठंड

इस बीच उत्तर पश्चिमी हवाओं के चलते राजधानी दिल्ली में ठंड बढ़ गई है। राजधानी दिल्ली के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में मंगलवार को सामान्य से एक-एक डिग्री की कमी दर्ज की गई। दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से दिन में अच्छी धूप होने के कारण अधिकतम तापमान में सामान्य से अधिक दर्ज किया जा रहा था मगर अब दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है।

दिल्ली के पालम क्षेत्र में दिन का अधिकतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिमी हवाओं के कारण तापमान में गिरावट आई है। उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड समेत उत्तर भारत के अन्य राज्यों में भी ठंड बढ़ने लगी है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान तमिलनाडु मैं एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। तटीय तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर 8 दिसंबर की सुबह से बारिश की गतिविधियों में काफी वृद्धि होगी। तमिलनाडु में 8 दिसंबर को भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर भी 8 से 10 दिसंबर तक मध्यम से भारी बारिश होने की आशंका है। पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 8 दिसंबर से बारिश और बर्फबारी का दौर शुरू हो सकता है। यह दौर 11 दिसंबर तक जारी रह सकता है। श्रीलंका, तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर समुद्र की स्थिति बेहद खराब रहने की आशंका है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story