×

Weather Today: इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, महाराष्ट्र में फिर बिगड़ेगा मौसम

Weather Update Today: देश के कई राज्यों में मानसून की सक्रियता के कारण व्यापक वर्षा हो रही है। राजस्थान और ओडिशा में हाल के दिनों में व्यापक वर्षा हुई है और मौसम विभाग ने इन दोनों राज्यों में आज भी भारी बारिश होने की आशंका जताई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 9 Aug 2022 2:31 AM GMT
Weather Update Today
X

Weather Update Today in India (image social media)

Click the Play button to listen to article

Weather Update Today: देश के कई राज्यों में मानसून की सक्रियता के कारण व्यापक वर्षा हो रही है। राजस्थान और ओडिशा में हाल के दिनों में व्यापक वर्षा हुई है और मौसम विभाग ने इन दोनों राज्यों में आज भी भारी बारिश होने की आशंका जताई है। महाराष्ट्र में दक्षिण पश्चिम मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। विदर्भ इलाके में अगले पांच दिनों भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है। इसके लिए मौसम विभाग की ओर से रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा जबकि झारखंड में भी बारिश होने की संभावना है। कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और कोंकण व गोवा में भी भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग की ओर से अगले 24 घंटे के दौरान देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक दक्षिण गुजरात, मध्य महाराष्ट्र और कोंकण व गोवा में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। राजस्थान, तटीय कर्नाटक, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है। पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, पूर्वोत्तर भारत, आंतरिक कर्नाटक, केरल, सौराष्ट्र और कच्छ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और लक्षद्वीप में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

राजस्थान में कई दिन खराब रहेगा मौसम

राजस्थान के कई जिलों में आज भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और आसपास के ओडिशा तट पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसका परिणाम भारी बारिश के रूप में दिखेगा। इस सिस्टम का असर अगले चार-पांच दिनों तक दिखेगा। इस कारण पूर्वी राजस्थान के हिस्सों में तो हल्की से मध्यम बारिश होगी।

जबकि दक्षिणी राजस्थान के जिलों में भारी बारिश का दौर अगले चार-पांच दिनों तक जारी रह सकता है। मौसम विभाग ने आज कोटा, डूंगरपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चितौड़गढ़, झालावाड़, सवाई माधोपुर, उदयपुर, टोंक, सिरोही और प्रतापगढ़ आदि जिलों में भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया है। जोधपुर संभाग के जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की चेतावनी दी गई है।

महाराष्ट्र में मानसून फिर सक्रिय

दक्षिण पश्चिमी मानसून महाराष्ट्र में एक बार फिर सक्रिय हो गया है। दो हफ्ते के अंतराल के बाद महाराष्ट्र में एक बार फिर तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग की ओर से महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में अगले पांच दिनों तक भारी से अति भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। विदर्भ के कई हिस्सों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि गढ़चिरौली, गोंडिया और चंद्रपुर आदि इलाकों में आज मूसलाधार बारिश होने की आशंका है। कोंकण व गोवा इलाके में भी भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट

ओडिशा के कई इलाकों में पिछले दो दिनों के दौरान व्यापक वर्षा हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार और बुधवार को भी राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी वर्षा होने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और अब इसके जोर पकड़ने और उत्तर पश्चिम में ओडिशा और छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की संभावना है। इसका नतीजा ओडिशा और छत्तीसगढ़ में व्यापक बारिश के रूप में दिखेगा।

यूपी व झारखंड में भी होगी बारिश

उत्तर प्रदेश में हाल के दिनों में लखनऊ कानपुर समेत कई इलाकों में अच्छी बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का यह दौर अगले तीन दिनों तक जारी रह सकता है। इस दौरान राजधानी लखनऊ समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना भी जताई गई है।

झारखंड में भी मानसून की सक्रियता का असर दिख रहा है। पिछले कुछ दिनों के दौरान राज्य में व्यापक वर्षा हुई है और बारिश का सिलसिला 11 अगस्त तक जारी रहने की संभावना जताई गई है। आज राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। उधर बिहार में मानसून की मेहरबानी नहीं दिखेगी और आज मौसम शुष्क बने रहने की उम्मीद जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार के बाद राज्य में एक बार फिर बारिश शुरू हो सकती है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story