×

Weather Today: दिल्ली और यूपी में बारिश-आंधी का अलर्ट जारी, केरल में मानसून की एंट्री

Weather Alert : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले 48 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश तथा दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 28 May 2022 1:41 AM GMT
Weather Today
X

Weather Today (Image Credit : Social Media)

Aaj Ka Mausam 28 May 2022 : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश दिल्ली एनसीआर हरियाणा राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक लोगों को बारिश और आंधी के कारण गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में राजधानी दिल्ली का मौसम (Delhi Weather) सुहाना बना रहेगा। एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने के कारण दिल्ली में तापमान (Delhi Temperature) कम होने की संभावना है। बीते दिन उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में बारिश और आंधी देखने को मिली। शुक्रवार की रात राजधानी लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) बारिश होने के बाद काफी सुहाना हो गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान राजधानी लखनऊ तथा उत्तर प्रदेश के कई अन्य जनपदों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है, जिसके कारण लखनऊ में तापमान (Lucknow Temperature) और नीचे आ सकता है।

केरल में मानसून की शुरुआत

दक्षिण पश्चिम मानसून (Monsoon) दक्षिण अरब सागर के कुछ हिस्सों, पूरे मालदीव और लक्षद्वीप के आसपास के क्षेत्रों और कोमोरिन क्षेत्र के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ रहा है। ताजा मौसम संबंधी संकेतों के अनुसार, दक्षिण अरब सागर के ऊपर निचले स्तरों में पछुआ हवाएं तेज और गहरी हो गई हैं। केरल तट और उससे सटे दक्षिण-पूर्व अरब सागर में बादल छाए हुए हैं। इसलिए, अगले 2-3 दिनों के दौरान केरल में मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। इसी अवधि के दौरान अरब सागर और लक्षद्वीप क्षेत्र के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने की भी स्थिति अनुकूल है।

यूपी, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर के हिस्सों में मौसम

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान तथा हरियाणा के फरीदाबाद, सोहाना, रेवाड़ी, पलवल, बावल, नूंह, बल्लभगढ़, हिसार, सिवानी, तोशाम, भिवानी, चरखी दादरी, महेंद्रगढ़, कोसली, के आसपास और आसपास के क्षेत्रों में 50-60 किमी प्रति घंटा की गति के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की धूल भरी आंधी चलेगी। गौरतलब है कि पिछले 24 घण्टे के दौरान राजस्थान के अलवर, नगर, डीग, लक्ष्मणगढ़, राजगढ़, नदबई, भरतपुर, धौलपुर तथा उत्तर प्रदेश के जट्टारी, इगलास के आसपास के क्षेत्रों में ओलावृष्टि और हल्की बारिश हुई।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे के दौरान तमिलनाडु तथा केरल के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा रिपोर्ट के मुताबिक 3 दिनों के दौरान दक्षिण पश्चिम सागर पूर्वोत्तर अरब सागर तथा गुजरात के तटीय क्षेत्रों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है इस दौरान क्षेत्रों के अलग-अलग हिस्सों में तेज गरज और बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा तथा दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश की स्थिति बनी रहेगी। इसी अवधि में इन राज्यों के कई हिस्सों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी आने की संभावना है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story