×

Weather Today : यूपी में कुछ दिन और झेलना पड़ेगा आंधी और तपन की मार, इतने दिन बाद मिलेगी राहत

Weather Alert : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 15 May 2022 2:09 AM GMT
Weather Today
X

Weather Today (Image Credit : Social Media)

Aaj Ka Mausam 15 May 2022 : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक देश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम फिलहाल करवट लेने के मूड में नहीं है। जहां एक और उत्तर भारत के पंजाब, हरियाणा, राजस्थान समेत कई अन्य राज्यों में लगातार हीटवेव और तेज धूप के कारण तापमान में इजाफा देखा जा रहा है, वहीं दूसरी ओर पूर्वोत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश और बिजली गिरने की घटनाएं सामने आ रही हैं। माना जा रहा उत्तर भारत और पूर्वोत्तर के इन सभी हिस्सों में अगले कुछ हफ्तों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा।

दिल्ली-यूपी में चढ़ा रहेगा पारा

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम (Delhi Weather) आने वाले कुछ दिनों तक गर्मी भरा ही रहेगा। अगले कुछ दिनों तक दिल्ली और एनसीआर के ज्यादातर हिस्सों में तापमान (Delhi Temperature) बढ़ने की आशंका मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है। वहीं दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश में भी लोगों को उमस और तपन से फिलहाल राहत मिलने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। अगर बात राजधानी लखनऊ की करें तो बीते दिन राजधानी में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया था, वहीं लखनऊ से सटे कानपुर जनपद में तो तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया। माना जा रहा है पश्चिमांचल तथा कई अन्य हिस्सों में गर्मी का प्रकोप आगे भी जारी रहेगा।

हीटवेव का अलर्ट

पश्चिमी राजस्थान जिले आसपास के इलाकों में आने वाले कुछ दिनों तक लू की स्थिति बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अलर्ट के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में 15 मई को भीषण यू की स्थिति बनी रहेगी जिसके कारण इन सभी हिस्सों में तापमान में भी 1 से 2 डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा हो सकता है।

धूल भरी आंधी का अनुमान

मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा रिपोर्ट के मुताबिक आज और कल 16 मई को हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी आने की संभावना है। इसके अलावा 15 मई को उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है।

भारी बारिश का अलर्ट

16 और 17 मई को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज के साथ गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ ओले पड़ने की संभावना है। इसके अलावा 16 और 17 मई को उत्तरी पंजाब में और 16-17 मई के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज और बिजली के साथ छिटपुट हल्की वर्षा होने की संभावना है। साथ ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ छिटपुट वर्षा, बौछारें पड़ने की संभावना हैं। बता दें मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले कुछ दिनों में इन क्षेत्रों में मध्यम वर्षा के साथ वर्षा गतिविधि के बढ़ने की संभावना है।

एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण अगले 5 दिनों के दौरान आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ छिटपुट वर्षा तथा तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की संभावना है। इसके अलावा 15 से 16 मई के दौरान तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना है। तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तथा लक्षद्वीप में अगले 5 दिनों के दौरान भारी बारिश की आशंका है, तमिलनाडु, पुडुचेरी-कराइकल, केरल-माहे के अलग-अलग हिस्सों में भारी वर्षा के 15-16 मई के दौरान केरल-माहे में भारी से बहुत भारी वर्षा होगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story