×

Aaj Ka mausam: दिल्ली-यूपी में लू के कारण और ऊपर चढ़ेगा पारा, यहां आज भी बारिश का अनुमान

Weather Update Today: देश के पूर्वोत्तर हिस्सों में आज और कल भारी बारिश की संभावना भारतीय मौसम विभाग (IMD) की ओर से जताई जा रही है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 14 May 2022 1:16 AM GMT
Weather Today
X

Weather Today (Image Credit : Social Media)

Aaj Ka Mausam 14 May 2022: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी का तपन अभी और ज्यादा देखने को मिलेगा। आने वाले 1 हफ्ते तक इन सभी क्षेत्रों में लोगों को तेज धूप के साथ हीटवेव का प्रकोप भी झेलना पड़ सकता है। वहीं इससे इतर पूर्वोत्तर भारत के राज्य में आने वाले 1 से 2 दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं इन सभी राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में अगले 1 हफ्ते तक हल्की से भारी बारिश होने की आशंका भी जताई जा रही है। इस दौरान कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है।

रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में मौसम (Delhi Weather) फिलहाल तपन भरा ही रहेगा। साथ ही अगले एक हफ्ते में दिल्ली का अधिकतम तापमान (Delhi Temperature) रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। वहीं दिल्ली से सटे हरियाणा पंजाब में भी लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है इसके अलावा उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में आज और कल भीषण लू की स्थिति बनी रहेगी। अगर यूपी की राजधानी लखनऊ में मौसम (Lucknow Weather) का पूर्वानुमान देखें तो यहां तापमान (Lucknow Temperature) में एक से दो डिग्री की बढ़त दर्ज हो सकती है। हालांकि लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Aaj Ka Mausam) तपन भरा रहेगा जिससे लखनऊ वासियों को उमस भरी गर्मी को झेलना पड़ सकता है।

उत्तर भारत के कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक इस महीने 14 से 16 मई तक उत्तर भारत के राज्यों के अलग अलग हिस्सों में लोगों को हीटवेव के कारण भीषण गर्मी को झेलना पड़ सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस महीने 14 और 15 मई को पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में दिन भर लू की स्थिति बनी रहेगी जिसके कारण राज्य के तापमान 1 से 2 डिग्री ऊपर जा सकता है। इसके अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दक्षिण पंजाब, विदर्भ, राजधानी दिल्ली, दक्षिणी हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में आज और कल यानी 14 मई और 15 मई को लू की स्थिति बने रहने की संभावना है।

भारी बारिश का अलर्ट आईएमडी ने किया जारी

मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा रिपोर्ट के मुताबिक आज और कल पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। बंगाल की खाड़ी में दक्षिण पश्चिम हवाओं का एक बड़ा असर निचले क्षोभमंडल में देखा जा रहा है। जिसके कारण पूर्वोत्तर के हिस्सों में तेज हवाओं का असर देखा जा रहा है। साथ ही बीते दिन इन हिस्सों में तेज गरज के साथ भारी बारिश भी हुई है, वहीं कई स्थानों पर तो बिजली गिरने की भी खबरें सामने आए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल अरुणाचल प्रदेश असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में तेज गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही त्रिपुरा, मिजोरम और नागालैंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना भी मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है। इसके अलावा आज कर्नाटक, पांडुचेरी, तमिलनाडु तथा तेलंगाना के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story