×

Weather Update Today: उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में होगी आफत वाली बारिश,यूपी और दिल्ली में भी जमकर बरसेंगे बादल

Weather Update Today 15 july 2023: उत्तराखंड में आज भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 16 और 17 जुलाई को राज्य में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 15 July 2023 3:56 AM GMT
Weather Update Today: उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में होगी आफत वाली बारिश,यूपी और दिल्ली में भी जमकर बरसेंगे बादल
X
Weather Update Today 15 july 2023 (photo: social media )

Weather Update Today 15 july 2023: देश के कई इलाकों में इन दिनों मौसम का मिजाज काफी बिगड़ा हुआ है। पहाड़ों से लेकर मैदानों तक हो रही भारी बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अगले कई दिनों तक भारी बारिश होने के आसार हैं। उत्तराखंड में आज भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 16 और 17 जुलाई को राज्य में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश में भी चार दिनों तक भारी बारिश होने के आसार हैं।

उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में भी अगले पांच दिनों तक भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है। शुक्रवार की रात राज्य के कई जिलों में भारी बारिश हुई है। राजधानी दिल्ली में शनिवार की सुबह से ही तेज बारिश का दौर शुरू हो गया। राजधानी में आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। देश के कई अन्य हिस्सों में भी भारी बारिश लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बनेगी।

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। उत्तराखंड में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड के कई इलाकों में पिछले कई दिनों से भारी बारिश हो रही है। उत्तराखंड में 17 जुलाई को अत्यधिक भारी वर्षा होने का अलर्ट है।

हिमाचल प्रदेश को भी अभी भारी बारिश से मुक्ति नहीं मिलने वाली है। आईएमडी की ओर से जारी अलर्ट के मुताबिक हिमाचल में अगले चार दिनों तक भारी बारिश होने के आसार हैं। राज्य के 10 जिलों में अगले 96 घंटे के दौरान भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण जनजीवन अभी तक सामान्य नहीं हो पाया है। 15 से 17 जुलाई तक होने वाली भारी बारिश के कारण राज्य में राहत कार्य भी प्रभावित होने की आशंका है।

अगले पांच दिनों के दौरान ओडिशा में भारी बारिश की संभावना है। 15 से 17 जुलाई के दौरान झारखंड में भी भारी बारिश लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बनेगी। पूर्वी राजस्थान में भी अगले पांच दिनों तक भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

इन इलाकों में भी भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के मुताबिक देश के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग का कहना है कि अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, उत्तरी हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है।

मौसम विभाग का कहना है कि अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में आज गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र-कच्छ और लक्षद्वीप में छिटपुट बारिश हो सकती है।

राजधानी दिल्ली में बिगड़ा मौसम का मिजाज

राजधानी दिल्ली में भी मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। शुक्रवार को दिल्ली के विभिन्न इलाकों में हल्की बारिश हुई है मगर शनिवार को सुबह से ही तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग की ओर से शनिवार को दिल्ली के लिए ही येलो अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी दिल्ली में यमुना की बाढ़ ने पहले ही कई इलाकों में स्थिति विकट बना रखी है। बारिश के कारण लोगों की मुसीबत और बढ़ सकती है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के अनुसार सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में आज हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है। दक्षिणी गुजरात, केरल, लक्षद्वीप, पूर्वी राजस्थान और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

पूर्वोत्तर भारत, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दिल्ली, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में झमाझम बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story