×

Weather Today Update 28 june: उत्तर प्रदेश में तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी, उत्तराखंड में भी जमकर बरसेंगे बादल

Weather Today Update 28 june 2023: मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी है जबकि उत्तराखंड के सात जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 28 Jun 2023 4:11 AM GMT
Weather Today Update 28 june: उत्तर प्रदेश में तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी, उत्तराखंड में भी जमकर बरसेंगे बादल
X
Weather Today Update 28 June 2023 (photo: social media )

Weather today Update 28 june 2023: पूरे देश में मानसून की सक्रियता का व्यापक असर दिख रहा है। देश के अधिकांश राज्यों में बारिश का माहौल बना हुआ है। मौसम विभाग की ओर से आज भी देश के 24 राज्यों में बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी है जबकि उत्तराखंड के सात जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। राज्य के अन्य जिलों में भी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून पंजाब और हरियाणा के बचे हुए हिस्सों और राजस्थान के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ सकता है। उत्तर पश्चिम, मध्य और पश्चिम भारत में अगले पांच दिनों के दौरान मानसून की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। पिछले कुछ दिनों के दौरान उत्तराखंड से हिमाचल प्रदेश तक जोरदार बारिश होने के कारण लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है।

राजधानी दिल्ली में होगी बारिश

राजधानी दिल्ली में आज बादल छाए रहने और बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। हालांकि राजधानी में हल्की बारिश होने की संभावना है। राज्य का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। वैसे मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी में इस पूरे हफ्ते बारिश हो सकती है। अगले हफ्ते के दौरान दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया गया है।

यूपी में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून अब उत्तर प्रदेश में अपने तेवर दिखाने वाला है। मौसम विभाग की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक 29 जून से उत्तर प्रदेश में मानसून का खासा असर दिखेगा। पूरे उत्तर प्रदेश में 1 जुलाई तक भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। 2 और 3 जुलाई को भी प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने के आसार हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आज सामान्य बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के कई इलाकों में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ सामान्य बारिश हुई है। ललितपुर में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। मेरठ के मवाना और बुलंदशहर के खुर्जा में भी झमाझम बारिश हुई है।

उत्तराखंड में भी जमकर बरसेंगे बादल

उत्तराखंड के भी विभिन्न जिलों में इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि आज राज्य के 7 जिलों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की ओर से इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड में आज नैनीताल, चंपावत, टिहरी, पौड़ी, देहरादून, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में भारी बारिश हीने की आशंका है।

राज्य के बाकी जिलों में भी आकाशीय बिजली चमकने के साथ बारिश होने की चेतावनी दी गई है। भारी बारिश की वजह से राज्य की 59 सड़कें बंद हैं और इससे लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।

बिहार में टूट सकता है कम बारिश का रिकॉर्ड

बिहार में जून महीने के दौरान काफी कम बारिश हुई है। मौसम के जानकारों का मानना है कि राज्य में जून महीने में बारिश के मामले में 122 सालों का रिकॉर्ड टूट सकता है। जून महीने में अब तक राज्य में मात्र 28.6 मिलीमीटर बारिश हुई हुई है। मौसम विभाग के पास बिहार में बाढ़ जून महीने में बारिश का 1901 से आंकड़ा उपलब्ध है और इस आंकड़े के मुताबिक जून महीने में सबसे कम बारिश से 1926 में हुई थी। उस साल जून महीने में 41.1 मिलीमीटर बारिश हुई थी। इस साल अभी तक काफी कम बारिश हुई है। अगले तीन दिनों के दौरान भी राज्य में अच्छी बारिश होने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story